उत्तराखंड उधमसिंह नगरChild Marriage in Udham Singh Nagar

उत्तराखंड से शर्मनाक खबर..मां-पिता ने 40 साल के व्यक्ति से कराई 13 साल की बेटी की शादी

उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले में स्थित दिनेशपुर में बाल विवाह का एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है

Child Marriage Udham Singh Nagar: Child Marriage in Udham Singh Nagar
Image: Child Marriage in Udham Singh Nagar (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: भले ही बाल विवाह जैसी कुप्रथा के लिए कई सख्त नियम बनाए गए हैं और बाल विवाह को रोकने के लिए कई जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए गए हैं मगर उसके बावजूद भी कई लोग नियम और कानून की धज्जियां उड़ाते हुए बाल विवाह जैसी कुप्रथा को प्रोत्साहन देते हैं। यह शर्म की बात है कि अब भी देश में ऐसी कुप्रथाओं का अस्तित्व बचा हुआ है। कई मासूम बच्चियों के मां-बाप पैसों के लालच में या अन्य कारणों से उनको एक ऐसे रिश्ते में जोड़ देते हैं जिसके बारे में उनकी मासूम बच्चियों को शायद ज्ञात भी नहीं है। भारत में अब भी कई जगह मासूम बच्चियों का विवाह अधेड उम्र के व्यक्तियों से होता है। अब भी समाज में यह कुप्रथा चल रही है और नाबालिग बच्चियां इसका शिकार हो रहीं हैं। बाल विवाह का ऐसा ही केस उत्तराखंड में भी देखने को मिला। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: नदी में तैर रही अधजली लाश..आस-पास के गांवों में मचा हड़कंप
उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले में स्थित दिनेशपुर में बाल विवाह का एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। दिनेशपुर में एक 13 साल की नाबालिक बच्ची की 40 साल के व्यक्ति से शादी करवा दी गई है। बच्ची की शादी खुद उसके माता-पिता ने करवाई। उधम सिंह नगर जिले के दिनेशपुर क्षेत्र के खानपुर गांव की एक मासूम 13 वर्षीय बच्ची को 40 साल के व्यक्ति के साथ एक ऐसे संबंध में बांध दिया गया जिसकी समझ उस बच्ची को शायद है भी नहीं। 20 मई को 13 साल की नाबालिक की शादी 40 साल के व्यक्ति से कर दी गई। वो तो लड़की की ताई ने समझदारी दिखाते हुए पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दी। लड़की की ताई की तहरीर पर इस पूरे मामले का खुलासा हुआ जिसके बाद पुलिस ने लड़की के मां-पिता और उसके पति के ऊपर बाल विवाह अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है और नाबालिग को भी सकुशल बरामद कर लिया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कम होने लगा कोरोना का असर, हर दिन दोगुने मरीज स्वस्थ..देखिए लेटेस्ट रिपोर्ट
चलिए आपको पूरे मामले से अवगत कराते हैं और बताते हैं कि आखिर इस पूरे मामले का खुलासा कैसे हुआ। मामला उधम सिंह नगर जिले के दिनेशपुर का बताया जा रहा है। दिनेशपुर के खानपुर गांव की निवासी पीड़िता की ताई द्वारा पुलिस में तहरीर देकर कहा गया कि उसके देवर ने अपनी 13 साल की नाबालिग बेटी का विवाह 40 साल के अधेड़ उम्र के व्यक्ति के साथ 20 मई को कर दिया। इसके बाद पुलिस विभाग में भी हड़कंप मच गया। पुलिस ने नाबालिक लड़की के माता-पिता और उसके पति के खिलाफ बाल विवाह अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर नाबालिक और उसके पति की तलाश शुरू की। 24 मई को उत्तर प्रदेश के महाराजपुर पीलीभीत में नाबालिक को सकुशल बरामद किया गया। आपको बता दें कि विवाह का आरोपित और नाबालिक का पति समेत उसके माता-पिता फरार बताए जा रहे हैं और पुलिस उनकी तलाश कर रही है। एसओ अशोक कुमार ने बताया कि नाबालिग का बयान दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी और सभी के ऊपर बाल विवाह अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर दिया गया है।