उत्तराखंड में 9 हजार फीट की ऊंचाई पर ट्यूलिप गार्डन, तस्वीरें देखिए..दिल खुश हो जाएगा (Tulip Garden in Pithoragarh)
Connect with us
Uttarakhand Govt Chardham Yatra Guidelines
Image: Tulip Garden in Pithoragarh

उत्तराखंड में 9 हजार फीट की ऊंचाई पर ट्यूलिप गार्डन, तस्वीरें देखिए..दिल खुश हो जाएगा

पंचाचूली की गगनचुंबी चोटियों के बीच इस ट्यूलिप गार्डन का दीदार करना, सचमुच ऐसा अद्भुत अनुभव है, जिसे शब्दों में नहीं बताया जा सकता। आगे देखिए मनमोहक तस्वीरें

कुदरत की गोद में बैठकर जन्नत के दीदार की चाह रखने वालों के लिए पिथौरागढ़ के मुनस्यारी से बेहतर कुछ नहीं। पर्यटन क्षेत्र में विशेष पहचान बना चुका ये पहाड़ी कस्बा इन दिनों खूबसूरत ट्यूलिप गार्डन के लिए सुर्खियों में है। इन दिनों कोरोना कर्फ्यू लगा है, इसलिए आप इस गार्डन में घूम तो नहीं पाएंगे, लेकिन आपको इसके दर्शन कराने का पक्का इंतजाम हमने कर दिया है। मुनस्यारी में वन विभाग ने बंजर जमीन पर ट्यूलिप गार्डन तैयार करने में सफलता हासिल की है। पंचाचूली की गगनचुंबी चोटियों के बीच ट्यूलिप गार्डन के दीदार करना, सचमुच ऐसा अद्भुत अनुभव है, जिसे शब्दों में नहीं बताया जा सकता। वन विभाग की कोशिश ने यहां न केवल प्राकृतिक संतुलन और सौंदर्य के रंग भरे हैं, बल्कि रोजगार के लिए दरवाजे भी खोले हैं। ट्यूलिप गार्डन की खूबसूरत तस्वीरें देख आपका दिल भी गार्डन-गार्डन हो जाएगा। आगे देखिए
यह भी पढ़ें - पौड़ी गढ़वाल में भीषण हादसा..खाई में गिरी बोलेरो, एक की मौत..4 लोगों की हालत गंभीर

देखिए खूबसूरत ट्यूलिप गार्डन

Tulip Garden in Pithoragarh
1 / 4

वन विभाग ने यहां आधा दर्जन प्रजाति के ट्यूलिप उगाने में कामयाबी हासिल की है। सोचिए जब इस गार्डन की तस्वीरें इतनी मनमोहक हैं, तो इन्हें करीब से निहारने और इनकी सुगंध को महसूस करने का रोमांच कैसा होगा।

खूबसूरत ट्यूलिप के फूल

Tulip Garden in Pithoragarh
2 / 4

हिमालय की गोद में बसा ट्यूलिप गार्डन देखने वालों को पहली ही नजर में अपनी ओर खींच रहा है। ट्यूलिप गार्डन को चंडाक क्षेत्र में 30 हेक्टेयर बंजर भूमि पर तैयार किया गया है। इस गार्डन में कुमाऊं प्रजाति के अलावा हॉलैंड ट्यूलिप प्रजाति के पौधे भी लगाए गए हैं।

9 हजार फीट की ऊंचाई पर जन्नत

Tulip Garden in Pithoragarh
3 / 4

9 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित मुनस्यारी में मौसम काफी ठंडा रहता है और ट्यूलिप के लिए यह मौसम अनुकूल भी है। कर्मचारियों और विभाग को पूरी उम्मीद है कि कोरोना का प्रकोप खत्म होने के बाद यहां पहले की तरह पर्यटकों का आना-जाना शुरू हो जाएगा।

रोजगार के भी अवसर

Tulip Garden in Pithoragarh
4 / 4

डीएफओ विनय भार्गव के मुताबिक ट्यूलिप गार्डन से इस इलाके के टूरिज्म पर चार चांद तो लगेंगे ही, साथ ही स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : विधानसभा अध्यक्ष पर फूटा पब्लिक का गुस्सा
वीडियो : वैज्ञानिकों ने दे दी बहुत बड़ी चेतावनी...सावधान उत्तराखंड
वीडियो : बाबा रामदेव का सबसे बड़ा पंगा
वीडियो : Raghav Juyal - The Real Hero

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top