उत्तराखंड देहरादूनFake corona report with tourists in Dehradun

देहरादून: फर्जी कोरोना रिपोर्ट लेकर मसूरी जा रहे थे 50 से ज्यादा पर्यटक, पुलिस ने पकड़ी चालाकी

फर्जी कोरोना रिपोर्ट लेकर मसूरी आ रहे थे 50 से अधिक पर्यटक, आशारोड़ी चेकपोस्ट पर पुलिस ने पकड़ी फर्जी नेगेटिव रिपोर्ट।

dehradun news: Fake corona report with tourists in Dehradun
Image: Fake corona report with tourists in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: दूसरी लहर थमने के बाद से ही उत्तराखंड में पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है और पर्यटक स्थलों पर भारी संख्या में बाहरी राज्यों से पर्यटक उमड़ रहे हैं। पर्यटन स्थलों पर न तो वे कोरोना के नियमों का पालन कर रहे हैं और न ही किसी प्रकार की सावधानी बरत रहे हैं। ऐसे में प्रशासन ऐसे पर्यटकों के खिलाफ सख्ती बरत रहा है। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अब उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों पर प्रशासन सख्त हो गया है और बाहर से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट देखने के बाद ही पर्यटकों को एंट्री दी जा रही है। मगर शासन/प्रशासन की लाख कोशिशों के बावजूद भी लोग फर्जी आरटीपीसीआर की रिपोर्ट लेकर उत्तराखंड में प्रवेश कर रहे हैं और पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग को चकमा देने की कोशिश कर रहे हैं। लोग धड़ल्ले से कोरोना की फर्जी रिपोर्ट बनाकर उत्तराखंड में घूमने आ रहे हैं। वे पहाड़ों पर घूमने के लिए किसी भी हद तक जा रहे हैं और चेकिंग करने पर फर्जी नेगेटिव रिपोर्ट दिखा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सेना में चयन ना होने पर डिप्रेशन में आया 24 साल का युवक, फांसी लगाकर दी जान
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बाहरी राज्यों से मसूरी आ रहे तकरीबन 50 से अधिक पर्यटकों की फर्जी आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट पकड़ी है। जी हां, यह सभी पर्यटक बेखौफ उत्तराखंड में फर्जी नेगेटिव रिपोर्ट बनाकर मसूरी घूमने आ रहे थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आशारोड़ी चेक पोस्ट पर 50 से अधिक फर्जी आरटीपीसीआर रिपोर्ट पकड़ी हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी का टेस्ट किया । स्वास्थ्य विभाग की टीम के प्रभारी और सेंपलिंग नोडल अधिकारी डॉक्टर अंसारी ने बताया कि बड़ी संख्या में पर्यटक उत्तराखंड आ रहे हैं मगर इनमें से अधिकांश पर्यटक फर्जी आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोग हार्ड कॉपी लाने की बजाय फोन पर सॉफ्ट कॉपी दिखा रहे हैं। उनको लग रहा है कि टीम फोन के अंदर जांच नहीं करेगी। बीते शुक्रवार की शाम को भी ऐसा ही हुआ। आशा रोड़ी चेक पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 50 से अधिक लोग ऐसे पकड़े जो फोन पर अपनी फर्जी नेगेटिव रिपोर्ट दिखा रहे थे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बागेश्वर में बादल फटने से तबाही, लोगों ने भागकर बचाई जान...देखिए वीडियो
जब कोड से जांच की गई तो रिपोर्ट फर्जी निकली जिसके बाद इन सभी पर्यटकों की दोबारा से जांच कराई गई और सभी पर्यटक नेगेटिव आए जिसके बाद सभी को मसूरी में जाने की अनुमति दी गई। रिपोर्ट आने के बाद सभी को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया है। दो दिन पहले ही आशा रोड़ी चेक पोस्ट पर देहरादून जनपद में घूमने आए 4 पर्यटकों को पुलिस ने चेकिंग के दौरान फर्जी नेगेटिव रिपोर्ट के साथ अलग-अलग दो वाहनों से गिरफ्तार किया था। यह सभी दिल्ली और यूपी से उत्तराखंड घूमने आए थे और अपने साथ फर्जी रिपोर्ट लेकर पहुंचे थे। चारों के खिलाफ फर्जी दस्तावेज बनाने और महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। डॉक्टर अंसारी में सभी पर्यटकों से यह गुजारिश की है कि वे अपने साथ में रिपोर्ट की हार्ड कॉपी लेकर आएं क्योंकि स्वास्थ्य विभाग को फोन पर रिपोर्ट जांच करने में काफी परेशानी आ रही है और इसी के साथ उन्होंने लोगों को अपील की है कि फर्जी रिपोर्ट लेकर ना आएं वरना ऐसे लोगों पर कानूनी कार्यवाही हो सकती है।