उत्तराखंड पिथौरागढ़Helicopter service will start from 13 places in Uttarakhand

उत्तराखंड में 13 जगहों से शुरू होगी सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर सेवा, मिल गई मंजूरी

उड़ान योजना के तहत प्रदेश के 13 स्थानों से हेली सेवा के संचालन को मंजूरी मिली हुई है, लेकिन वर्तमान में सिर्फ देहरादून-श्रीनगर-गौचर से हेली सेवा का संचालन हो रहा है।

Uttarakhand Helicopter Service: Helicopter service will start from 13 places in Uttarakhand
Image: Helicopter service will start from 13 places in Uttarakhand (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में हवाई सेवाओं के विस्तार की कवायद जारी है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देश के प्रमुख शहरों के लिए उड़ान का संचालन हो रहा है। एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जा रहा है। उड़ान योजना के तहत छोटे शहरों को भी हवाई सेवा से जोड़ने की तैयारी है। इसी कड़ी में प्रदेश में जल्द ही सिंगल लेन हेलीकॉप्टर से हेली सेवाओं की शुरुआत हो सकती है। केंद्र ने अल्मोड़ा-हल्द्वानी-पिथौरागढ़ और पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर हेली सेवा के लिए सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की मंजूरी दे दी है। ये तो सिर्फ शुरुआत है, उम्मीद है इसके बाद दूसरे शहरों के लिए भी सिंगल इंजन हेली सेवा शुरू की जाएगी। आपको बता दें कि उड़ान योजना के तहत प्रदेश के 13 स्थानों से हेली सेवा संचालन को मंजूरी मिली हुई है। जिनमें अल्मोड़ा, हल्द्वानी, चिन्यालीसौड़, धारचूला, गौचर, जोशीमठ, हरिद्वार, मसूरी, नैनीताल, नई टिहरी, रामनगर, सहस्त्रधारा और श्रीनगर शामिल हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 2 जगहों पर ही हेली सेवा का संचालन शुरू हो पाया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बीच चौराहे पर ओला ड्राइवर को पीटने वाली लड़की पर FIR, हो सकती है गिरफ्तारी
इनमें से देहरादून-चिन्यालीसौड़ हेली सेवा बंद हो चुकी है। वर्तमान में सिर्फ देहरादून-श्रीनगर-गौचर हवाई सेवा का संचालन हो रहा है। देहरादून-चिन्यालीसौड़ हवाई सेवा बंद होने की वजह से इस रूट पर हेली सेवा मुहैय्या कराने वाली कंपनी को सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराना पड़ा था। उड़ान योजना के तहत सिर्फ डबल इंजन हेलीकॉप्टर के संचालन की अनुमति मिली हुई है, लेकिन हेली सेवा देने वाली कंपनियां इसमें रुचि नहीं दिखा रहीं। यही वजह है कि प्रदेश में कई जगहों पर हेली सेवाएं शुरू नहीं हो पाई हैं। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने केंद्र से प्रदेश में सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर के जरिए हेली सेवा शुरू करने का अनुरोध किया था। केंद्र ने फिलहाल दो जगह इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। उम्मीद है, उत्तराखंड के दूसरे पहाड़ी क्षेत्रों के लिए भी जल्द ही सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाएगी। इससे पहाड़ के दूरदराज के इलाके भी हवाई सेवा से जुड़ सकेंगे।