उत्तराखंड में 13 जगहों से शुरू होगी सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर सेवा, मिल गई मंजूरी (Helicopter service will start from 13 places in Uttarakhand)
Connect with us
Happy independence day 2021
Image: Helicopter service will start from 13 places in Uttarakhand

उत्तराखंड में 13 जगहों से शुरू होगी सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर सेवा, मिल गई मंजूरी

उड़ान योजना के तहत प्रदेश के 13 स्थानों से हेली सेवा के संचालन को मंजूरी मिली हुई है, लेकिन वर्तमान में सिर्फ देहरादून-श्रीनगर-गौचर से हेली सेवा का संचालन हो रहा है।

उत्तराखंड में हवाई सेवाओं के विस्तार की कवायद जारी है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट से देश के प्रमुख शहरों के लिए उड़ान का संचालन हो रहा है। एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जा रहा है। उड़ान योजना के तहत छोटे शहरों को भी हवाई सेवा से जोड़ने की तैयारी है। इसी कड़ी में प्रदेश में जल्द ही सिंगल लेन हेलीकॉप्टर से हेली सेवाओं की शुरुआत हो सकती है। केंद्र ने अल्मोड़ा-हल्द्वानी-पिथौरागढ़ और पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर हेली सेवा के लिए सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की मंजूरी दे दी है। ये तो सिर्फ शुरुआत है, उम्मीद है इसके बाद दूसरे शहरों के लिए भी सिंगल इंजन हेली सेवा शुरू की जाएगी। आपको बता दें कि उड़ान योजना के तहत प्रदेश के 13 स्थानों से हेली सेवा संचालन को मंजूरी मिली हुई है। जिनमें अल्मोड़ा, हल्द्वानी, चिन्यालीसौड़, धारचूला, गौचर, जोशीमठ, हरिद्वार, मसूरी, नैनीताल, नई टिहरी, रामनगर, सहस्त्रधारा और श्रीनगर शामिल हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 2 जगहों पर ही हेली सेवा का संचालन शुरू हो पाया।

यह भी पढ़ें - बीच चौराहे पर ओला ड्राइवर को पीटने वाली लड़की पर FIR, हो सकती है गिरफ्तारी
इनमें से देहरादून-चिन्यालीसौड़ हेली सेवा बंद हो चुकी है। वर्तमान में सिर्फ देहरादून-श्रीनगर-गौचर हवाई सेवा का संचालन हो रहा है। देहरादून-चिन्यालीसौड़ हवाई सेवा बंद होने की वजह से इस रूट पर हेली सेवा मुहैय्या कराने वाली कंपनी को सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराना पड़ा था। उड़ान योजना के तहत सिर्फ डबल इंजन हेलीकॉप्टर के संचालन की अनुमति मिली हुई है, लेकिन हेली सेवा देने वाली कंपनियां इसमें रुचि नहीं दिखा रहीं। यही वजह है कि प्रदेश में कई जगहों पर हेली सेवाएं शुरू नहीं हो पाई हैं। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने केंद्र से प्रदेश में सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर के जरिए हेली सेवा शुरू करने का अनुरोध किया था। केंद्र ने फिलहाल दो जगह इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। उम्मीद है, उत्तराखंड के दूसरे पहाड़ी क्षेत्रों के लिए भी जल्द ही सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाएगी। इससे पहाड़ के दूरदराज के इलाके भी हवाई सेवा से जुड़ सकेंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाबा रामदेव का सबसे बड़ा पंगा
वीडियो : उत्तराखंड: 50 लाख कोरोना टीके, रोजगार, सेवा विस्तार, कर्फ्यू
वीडियो : Raghav Juyal - The Real Hero
वीडियो : BJP विधायक को गांव वालों ने घेरा..कहा- विधायक न होते तो लठ पड़ते

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top