उत्तराखंड चारधाम यात्रा के लिए गाइडलाइन जारी, 2 मिनट में पढ़िए (Guidelines issued for Uttarakhand Chardham Yatra)
Connect with us
Uttarakhand Govt Chardham Yatra Guidelines
Image: Guidelines issued for Uttarakhand Chardham Yatra

उत्तराखंड चारधाम यात्रा के लिए गाइडलाइन जारी, 2 मिनट में पढ़िए

शासन ने चारधाम यात्रा के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके अनुसार किसी भी यात्री वाहन को ग्रीन कार्ड या ट्रिप कार्ड के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आगे जानिए पूरी डिटेल

चारधाम यात्रा पर लगी रोक हट गई है। कोर्ट के इस फैसले से यात्रियों के साथ उन कारोबारियों को भी बड़ी राहत मिली है, जो लंबे वक्त से चारधाम यात्रा की शुरुआत की बाट जोह रहे थे। आज यानि शनिवार से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। अगर आप भी यात्रा पर आ रहे हैं, तो इससे संबंधित नियमों का ध्यान रखें। शासन ने चारधाम यात्रा के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके अनुसार किसी भी यात्री वाहन को ग्रीन कार्ड या ट्रिप कार्ड के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यात्रा करने वाले लोग वाहन की आरसी, फिटनेस प्रमाण पत्र, इंश्योरेंस, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र, परमिट, उत्तराखंड राज्य का मोटर वाहन कर जमा कराने का प्रमाण पत्र, चालक का लाइसेंस, ग्रीन कार्ड, ट्रिपकार्ड और यात्री सूची की वैध मूल प्रमाण की प्रति जरूर साथ रखें। चारधाम यात्रा के दौरान गाड़ी में किसी भी तरह का ज्वलनशील पदार्थ जैसे एलपीजी, डीजल, पेट्रोल, कैरोसिन टैंक के अलावा अलग से स्टोर न करें.

यह भी पढ़ें - बड़ी खबर: उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे 1 से 5वीं तक स्कूल
चालक एक दिन में लगातार 8 घंटे से ज्यादा वाहन नहीं चला सकेंगे। अगर कोई चप्पल पहनकर गाड़ी चलाता दिखा तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। मोटर कैब, मैक्सी कैब में टेपरिकॉर्डर का संचालन नहीं किया जा सकता, हां टूरिस्ट बस में म्यूजिक सिस्टम चलाने की परमिशन है, लेकिन उसका संचालन कंडक्टर के हाथ में होना चाहिए। इसके अलावा चारधाम यात्रा के दौरान रात आठ बजे से सुबह पांच बजे तक वाहनों का संचालन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। यात्रा पर आने वाले लोगों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर संबंधी नियमों का पालन करना होगा। वाहन में लाल, सफेद और पीले रिफ्लेक्टर लगाएं। फर्स्ट एड किट, लकड़ी या लोहे का गुटका और अग्निशमन यंत्र रखें। वाहन में टॉर्च, रस्सी, पंचर किट, हवा भरने का पंप रखें। वाहन की लाइट, डीपर, वाईपर, ब्रेक, स्टेयरिंग, टायर की जांच कर लें। इस तरह अगर आप यात्रा पर आ रहे हैं तो नियमों का पालन जरूर करें, ऐसा न करने पर आप चारधाम यात्रा से वंचित रह सकते हैं। इसलिए असुविधा से बचने के लिए दिशा-निर्देशों का ध्यान रखें।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : केदार डोली यात्रा 2021
वीडियो : द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर डोली यात्रा
वीडियो : विधानसभा अध्यक्ष पर फूटा पब्लिक का गुस्सा
वीडियो : Garhwali Song - AACHRI

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top