उत्तराखंड देहरादूनCNG Roadways Buses in Uttarakhand

अब उत्तराखंड में CNG से चलेंगी रोडवेज की बसें, शुरू हुआ काम..जानिए खास बातें

डीजल के दाम बढ़ने के बाद से घाटे में चल रहा है परिवहन विभाग, अब 600 बसों को सीएनजी (CNG Roadways Buses in Uttarakhand) पर चलाया जाएगा

Uttarakhand CNG Roadways Bus: CNG Roadways Buses in Uttarakhand
Image: CNG Roadways Buses in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड परिवहन निगम अब रोडवेज बसों को सीएनजी (CNG Roadways Buses in Uttarakhand) से चलाने की तैयारियों में जुट चुका है। जी हां, परिवहन निगम ने इसके लिए टेंडर भी जारी किया है। अब जल्द ही रोडवेज की बसें डीजल की बजाय सीएनजी पर दौड़ती हुई नजर आएंगी। दरअसल बीते कुछ दिनों पहले परिवहन निगम ने दिल्ली से कुछ बसें इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड से लीज पर ली थीं जो कि सीएनजी पर चलती हैं। यह बसें दून से दिल्ली रोड पर संचालित हो रही हैं। बता दें कि परिवहन निगम को इन बसों से डीजल वाहन के मुकाबले अच्छी खासी कमाई हो रही है और इसी आधार पर बोर्ड ने फैसला लिया है कि परिवहन निगम की 600 बसों को सीएनजी में संचालित किया जाएगा। इसी कड़ी में परिवहन निगम ने अब अपनी बसों में सीएनजी किट लगाने के लिए टेंडर भी जारी कर दिया है। हालांकि इसमें 50 करोड़ का खर्च आने वाला है। नगर निगम को इससे अच्छा मुनाफा होगा.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून SSP खंडूरी ने बदले 11 चौकी प्रभारी, 18 सब-इंस्पेक्टरों का ट्रांसफर..देखिए पूरी लिस्ट
परिवहन निगम के मुताबिक टेंडर निकलने के बाद सीएनजी में बसें परिवर्तित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के भाव जिस तरह से बढ़ रहे हैं उसमें सीएनजी में बसें चलाना एक फायदे का सौदा है। बता दें कि अब तक उत्तराखंड परिवहन निगम की सभी बसें डीजल पर चल रही हैं और परिवहन निगम कई रूटों पर काफी कम कमाई या फिर घाटे में बसों का संचालन कर रहा है। सीएनजी किट लगाने के बाद बसों का खर्च कम हो जाएगा और कमाई ज्यादा हो जाएगी जिससे निगम को मुनाफा होगा। इसी आधार पर निगम ने सीएनजी बसें चलाने का निर्णय लिया है। परिवहन निगम के जीएम संचालन दीपक जैन के मुताबिक टेंडर (CNG Roadways Buses in Uttarakhand) निकाला जा चुका है और जल्द ही आगे की कार्यवाही होगी।