उत्तराखंड देहरादूनPension of 7 lakh needy people stuck in Uttarakhand

उत्तराखंड में 7 लाख लोगों की पेंशन अटकी, दफ्तर-बैंकों में भटकने को मजबूर बुजुर्ग

उत्तराखंड में बुजुर्ग और जरूरतमंद Social Welfare Department Uttarakhand से पेंशन पाने की टेंशन में इधर-उधर घूम रहे हैं। ये लोग पेंशन के लिए सरकारी दफ्तरों-बैंकों के चक्कर काट रहे हैं।

Social Welfare Pension: Pension of 7 lakh needy people stuck in Uttarakhand
Image: Pension of 7 lakh needy people stuck in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: चुनाव नजदीक आते ही वादों-घोषणाओं का दौर शुरू हो गया है। युवाओं, बुजुर्गों और महिलाओं को रिझाने के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं की जा रही हैं। एक तरफ चुनाव का शोर है तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में सवा 7 लाख लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें पेंशन की टेंशन खाए जा रही है। उधर Social Welfare Department Uttarakhand बजट का रोना रो रहा है। जी हां एक खबर के मुताबिक उत्तराखंड में सवा 7 लाख लोगों की पेंशन अटकी हुई है। जिंदगी के आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुके बुजुर्ग पेंशन के लिए सरकारी दफ्तरों-बैंकों के चक्कर काट रहे हैं। समाज कल्याण विभाग से पेंशन पाने की टेंशन में इधर-उधर घूम रहे हैं।

Oldage, Widow and Disability Pension Stuck in Uttarakhand

विधवा और दिव्यांग श्रेणी से जुड़े लोगों को भी पेंशन नहीं मिली है। उत्तराखंड में 7.23 लाख लोगों की पेंशन अटक गई है। दरअसल वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग श्रेणी से जुड़े लोगों को पेंशन देने के लिए समाज कल्याण विभाग के पास बजट नहीं है। जिस वजह से वृद्धावस्था, दिव्यांग और विधवा पेंशन लाभार्थियों को अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर की पेंशन नहीं मिल पाई है। समाज कल्याण विभाग की ओर से पांच श्रेणियों में पेंशन दी जाती है। जिनमें वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग, परित्यक्तता और किसान पेंशन शामिल है। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

राज्य में वृद्धावस्था पेंशन के तौर पर प्रतिमाह 1200 रुपये लाभार्थी के खाते में डाले जाते हैं। इतनी ही रकम प्रतिमाह विधवा और दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों को भी मिलती है। दिव्यांग पेंशन के लिए 3 श्रेणियां बनाई गई हैं। पेंशनधारकों को साल में चार किश्त (त्रैमासिक) में पेंशन की रकम दी जाती है।
वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब तक अप्रैल-मई-जून और जुलाई-अगस्त-सितंबर तक की पेंशन 7 लाख 23 हजार 750 पेंशनर्स को दी जा चुकी है, लेकिन अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर की पेंशन कब मिलेगी, इस पर स्थिति साफ नहीं है। विभाग ने 269.24 करोड़ रुपये की डिमांड शासन को भेजी है। राज्य में वृद्धावस्था पेंशन के 464015, विधवा पेंशन के 184347 और दिव्यांग पेंशन के 75388 लाभार्थी हैं। Social Welfare Department Uttarakhand के सहायक निदेशक केआर जोशी ने बताया कि पेंशन भुगतान के लिए शासन से बजट की डिमांड की गई है। बजट मिलते ही तीसरी तिमाही की पेंशन लाभार्थियों को जारी कर दी जाएगी।