उत्तराखंड नैनीताल10 lakh tourists expected to reach Nainital Hotel Booking full

नैनीताल जाने वाले लोग ध्यान दें, होटलों में बुकिंग फुल..10 लाख पर्यटकों के पहुंचने के आसार

गर्मी बढ़ने से नैनीताल में उमड़ेंगे पर्यटक, 10 लाख पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद, Nainital Hotel Booking full हो चुकी है।

nainital hotel booking: 10 lakh tourists expected to reach Nainital Hotel Booking full
Image: 10 lakh tourists expected to reach Nainital Hotel Booking full (Source: Social Media)

नैनीताल: पूरा भारत भीषण गर्मी से जूझ रहा है। गर्मी बढ़ते ही देश भर के कोने-कोने से लोग पहाड़ों की ओर रुख करने लगते हैं। उत्तराखंड में भी पर्यटन सीजन की शुरुआत हो चुकी है। अप्रैल से पर्यटन को जैसे पंख लग जाते हैं क्योंकि यही समय होता है जब पर्यटक भारी संख्या में अपने दोस्त और अपने परिवारों के साथ समय बिताने के लिए उत्तराखंड आते हैं।

Nainital Hotel Booking full

नैनीताल में भी इस वर्ष पर्यटकों का भारी हुजूम उमड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। यह वर्ष पर्यटन व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों के लिए आशा की किरण लेकर आया है। वैसे भी 2 साल से कोरोना के कारण नैनीताल का पर्यटन पस्त पड़ चुका था मगर अब वापस से नैनीताल में धीरे-धीरे पर्यटन में उछाल आ रहा है जो कि एक अच्छी खबर है। पर्यटन सीजन शुरू होते ही नैनीताल में पर्यटकों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि विदेशी पर्यटक भी इस बार बड़ी संख्या में नैनीताल पहुंच सकते हैं और देसी पर्यटकों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। नैनीताल के बड़े होटलों में तकरीबन 80 फ़ीसदी से अधिक कमरे जैम पैक्ड हो चुके हैं। छोटे होटल और होमस्टे भी पूरी तरह से फुल हैं। बुकिंग मिलने में भी लोगों को काफी परेशानी हो रही है। पर्यटन कारोबारियों का मानना है अप्रैल, मई और जून यह 3 महीने पर्यटन के लिहाज से सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इन्हीं तीन महीनों में देश-विदेश से लोग उत्तराखंड घूमने आते हैं। उनका मानना है कि इन 3 महीनों में पर्यटन में भारी इजाफा होगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल अधिक विदेशी पर्यटक नैनीताल पहुंचेंगे। इससे उन कारोबारियों के जीवन में खुशहाली वापस लौट आई है जिन की उम्मीदें कोरोना काल में बुरी तरह टूट चुकी थीं। कोरोना से पहले सामान्य वर्षों में हर साल नैनीताल में नौ लाख से ज्यादा पर्यटक आते थे। बीते 2 सालों से पर्यटन पूरी तरह ठप रहने के बाद अब धीरे-धीरे वापस से परिस्थितियां सुधर रही हैं और ऐसे में उम्मीद है कि इस बार नैनीताल में रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक आएंगे जिससे कारोबारियों को बेहद अधिक मुनाफा होगा और इससे वहां पर रोजगार भी बढ़ेगा। जिला पर्यटन अधिकारी विजेंद्र पांडे का कहना है कि कोविड ने नैनीताल के पर्यटन पर बुरा असर डाला है। 2 सालों में कारोबारियों का विश्वास तो जैसे टूट ही गया था। मगर अब क्योंकि कोरोना में कमी आई है ऐसे में उनकी उम्मीद वापस लौटती हुई नजर आ रही है और हालात तेजी से सुधर रहे हैं। नैनीताल में लगातार देसी पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। उम्मीद है कि इस साल 10 लाख सैलानी नैनीताल में पहुंचेंगे। विजेंद्र पांडे ने कहा कि इस साल हम लोग होम स्टे पर भी जोर दे रहे हैं और उनको प्रोमोट कर रहे हैं ताकि लोकल लोगों के लिए भी स्वरोजगार के रास्ते खुल पाएं और लोग उत्तराखंड की संस्कृति, रहन-सहन को भी करीब से जान पाएं।