उत्तराखंड रुद्रप्रयागNow the doors of Kedarnath will remain open till 10 pm

केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है, 2 मिनट में पढ़ लीजिए

राहत-अब संध्या आरती के बाद भी खुला रहेगा बाबा केदार का धाम, रात 10 बजे तक दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

kedarnath kapat till 10 pm: Now the doors of Kedarnath will remain open till 10 pm
Image: Now the doors of Kedarnath will remain open till 10 pm (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की भारी संख्या के बाद सभी धामों में उपलब्ध व्यवस्थाओं पर भारी दबाव है। केदारनाथ धाम यात्रा हर दिन नए रिकॉर्ड बना रही है।

doors of Kedarnath will remain open till 10 pm

6 दिनों में ही एक लाख 13 हजार यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थयात्रियों की तादाद लगातार बढ़ रही है, इसे देखते हुए अब केदारनाथ मंदिर के कपाट रात 10 बजे तक खोले रखने का निर्णय लिया गया है। दरअसल चारों धामों में सबसे ज्यादा तीर्थयात्री केदारनाथ धाम में ही पहुंचे रहे हैं। यात्रियों को बाबा केदार के दर्शन करने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए मंदिर खुलने का समय बढ़ा दिया गया है। जिला प्रशासन और मंदिर समिति ने निर्णय लिया है कि संध्या आरती के बाद भी रात 10 बजे तक केदारनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खुले रहेंगे। इससे ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर सकेंगे। इस बार केदारनाथ यात्रा में भारी भीड़ उमड़ रही है।

ये भी पढ़ें:

किसी ने उम्मीद नहीं कि थी कि छह दिन में ही एक लाख से ज्यादा यात्री बाबा के दर्शन कर लेंगे। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखकर प्रशासन के सामने भी चुनौतियां खड़ी हो गयी थी। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए श्रद्धालुओं को सोनप्रयाग, गौरीकुंड, गुप्तकाशी, फाटा और रुद्रप्रयाग आदि स्थानों पर रोका जा रहा है। अब यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रात के समय मंदिर खोलने का समय बढ़ा दिया गया है। जिससे भीड़ पर नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिलेगी। बता दें कि पहले संध्या आरती के बाद मंदिर को बंद दिया जाता था, लेकिन अब संध्या आरती के बाद भी रात दस बजे तक मंदिर खुला रहेगा। रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि अधिक से अधिक भक्तों को बाबा केदार के दर्शन कराने के लिए सुविधा के अनुसार यात्रियों को केदारनाथ भेजा जा रहा है। छठवें दिन ही केदारनाथ यात्रा ने एक लाख का आंकड़ा पार लिया है, यह स्थानीय लोगों के लिए सुखद है।