उत्तराखंड देहरादूनThere will be no VIP darshan in Uttarakhand Chardham

उत्तराखंड के चारधाम में VIP दर्शन बंद, CM धामी ने दिए सख्त निर्देश

Uttarakhand Chardham में VIP श्रद्धालु को आम लोगों की तरह लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना होगा, कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं मिलेगा।

kedarnath vip darshan close: There will be no VIP darshan in Uttarakhand Chardham
Image: There will be no VIP darshan in Uttarakhand Chardham (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के चारधाम में वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी गई है।

no VIP darshan in Uttarakhand Chardham

मुख्यमंत्री ने बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में वीआईपी दर्शन व्यवस्था खत्म करने के निर्देश दिए। इस तरह अब Uttarakhand Chardham Yatra 2022 दर्शन के लिए आने वाले हर वीआईपी श्रद्धालु को आम लोगों की तरह लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना होगा, कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं मिलेगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को अधिकारियों की बैठक में इस संबंध में जरूरी निर्देश दिए। चारों धामों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने के बाद वीआईपी दर्शन से अव्यवस्था की शिकायतें शासन को प्राप्त हुई थीं। इस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वीआईपी दर्शन पर पूरी तरह से रोक लगाते हुए चारों धामों में दर्शन की एक समान व्यवस्था लागू कर दी। हालांकि आदेश को लेकर कंफ्यूजन भी बना हुआ था। दरअसल आदेश में प्रोटोकॉल के दायरे में आने वाले महानुभावों के वीआईपी दर्शन की स्थिति क्या होगी, ये स्पष्ट नहीं था।

ये भी पढ़ें:

इसे लेकर रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि प्रोटोकॉल के तहत आने वाले गणमान्यों को ही वीआईपी दर्शन की सुविधा प्राप्त होगी, लेकिन हेली सेवा से दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को केदारनाथ मंदिर में वीआईपी दर्शन नहीं हो सकेंगे। मंदिर में आम श्रद्धालुओं की वीआईपी एंट्री पर रोक रहेगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक बयान में कहा कि हमारा एक मात्र उद्देश्य है कि यात्रा सबके लिए अच्छी, सरल और सुगम हो। दर्शन के लिए अलग से वीवीआईपी या विशिष्ट श्रेणी के दर्शन की व्यवस्था नहीं होगी। सभी एक समान रूप से दर्शन करेंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी अपील की कि जिन तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य ठीक अवस्था में नहीं है, वे यात्रा शुरू न करें। यात्रा के लिए ठहरने व अन्य जरूरी इंतजाम करने के बाद ही निकलें। मुख्यमंत्री ने Uttarakhand Chardham Yatra 2022 के दौरान होने वाली मौतों पर दुख प्रकट किया।