उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Weather Update 26 March

उत्तराखंड के 4 जिलों में बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

आज 3200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है, इसे देखते हुए मौसम विभाग ने आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

uttarakhand weather report today: Uttarakhand Weather Update 26 March
Image: Uttarakhand Weather Update 26 March (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में मौसम पल-पल रंग बदल रहा है। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का दौर चल रहा है, जो कि आज भी जारी रहेगा।

Uttarakhand Weather Update 26 March

आज राज्य के जनपदों के अधिकांश स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा और गरज के साथ बारिश-बर्फबारी हो सकती है। 3200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है, इसे देखते हुए मौसम विभाग ने आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इस दौरान पर्वतीय इलकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ जिलों में बारिश की संभावना है। 3200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान जताया गया है। शुक्रवार रात की बारिश के कारण तापमान में गिरावट आ गई है। वहीं आज शनिवार सुबह गंगोत्री हाईवे धरासू बैंड के पास मलबा व बोल्डर आने से बंद हो गया। छोटे वाहनों को कल्याणी धरासू फेड़ी मार्ग से डायवर्ट किया गया, लेकिन बड़े वाहनों की आवाजाही थमी हुई है।

ये भी पढ़ें:

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पिछले चार दिन से बर्फबारी हो रही है, जिसके कारण मार्च में भी भीषण ठंड का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग की मानें तो 27 से लेकर 29 मार्च तक बारिश से राहत रहेगी। इस दौरान मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा। 25 और 26 मार्च को बारिश की चेतावनी के मद्देनजर लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के दौरान कहीं-कहीं बिजली गिरने से जान-माल की हानि हो सकती है। ओलावृष्टि के चलते बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्जन के दौरान बिजली का संचालन करने वाली सभी वस्तुओं से दूर रहें। अगर कटी हुई फसल खेतों में रखी हो तो उसे सुरक्षित स्थान पर रख दें। ओलावृष्टि के दौरान मवेशियों को घर के बाहर न बांधें।