उत्तराखंड देहरादूनGPS Mandatory in Vehicles Coming to Uttarakhand Char Dham Yatra

उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर आने वाले लोग ध्यान दें, ये काम जरूर करें,,वरना नहीं मिलेगा ग्रीन कार्ड

चारधाम यात्रा में जाने वाले निजी वाहनों में जीपीएस लगाना होगा अनिवार्य, परिवहन विभाग ने सुनाया निर्णय

Uttarakhand Char Dham Yatra Guideline: GPS Mandatory in Vehicles Coming to Uttarakhand Char Dham Yatra
Image: GPS Mandatory in Vehicles Coming to Uttarakhand Char Dham Yatra (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आप भी इस साल अपने परिवार और अपने दोस्तों के साथ में चार धाम यात्रा जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस खबर को अंत तक पढ़िए।

GPS Mandatory in Vehicles Coming to Char Dham Yatra

अगर आप किसी सार्वजनिक परिवहन के जरिए चार धाम यात्रा करने का विचार कर रहे हैं तो फिर कोई समस्या नहीं होगी मगर अगर आप निजी वाहन के जरिए चार धाम यात्रा करने का सोच रहे हैं तो आपको अपने वाहन में जीपीएस लगाना अनिवार्य होगा और जीपीएस के बिना आपको ग्रीन कार्ड नहीं मिल सकता। ग्रीन कार्ड न मिलने का अर्थ यह है कि आपको चार धाम यात्रा करने की अनुमति नहीं मिलेगी। जी हां, चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी व्यावसायिक वाहनों में व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस (वीएलटीएस), जिसे आम बोलचाल में जीपीएस कहा जाता है, लगाना अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें:

परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने परिवहन कंपनियों के साथ बैठक में स्पष्ट किया कि यात्रियों के साथ ही वाहन की सुरक्षा के लिए भी यह बेहद जरूरी है। किराए बढ़ोतरी पर भी परिवहन मंत्री ने स्पष्ट बयान देते हुए कहा है कि किराए में कोई भी बढ़ोतरी नहीं की गई है। बीते बुधवार को परिवहन आयुक्त कार्यालय में परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने चारधाम यात्रा के संबंध में बैठक की। इस दौरान उन्होंने चारधाम यात्रा में संचालित होने वाले वाहनों के संबंध में जानकारी ली। इसी बैठक में परिवहन व्यवसायियों ने वाहनों पर जीपीएस लगाने का विषय उठाया।सुरक्षित यात्रा के लिए वाहनों में जीपीएस लगाया जाना जरूरी है। बैठक में बताया गया कि व्यावसायिक वाहनों का यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड तभी बनेगा, जब वाहनों में जीपीएस लगा हो।