उत्तराखंड नैनीतालLiving food and travel in Nainital became expensive

नैनीताल जाने वाले ध्यान दें: यहां रहना, खाना और घूमना हो गया महंगा, जानिए नए रेट

आप नैनीताल में घूमने के लिए आ रहे हैं तो इस बार आपको खाने पीने और रहने समेत अन्य सभी गतिविधियों में पिछले वर्षों के मुकाबले कहीं अधिक धनराशि खर्च करनी होगी।

Nainital hotel booking online : Living food and travel in Nainital became expensive
Image: Living food and travel in Nainital became expensive (Source: Social Media)

नैनीताल: क्या आप भी गर्मी में अपने परिवार और दोस्तों के साथ में नैनीताल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अपनी जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाइये।

Living food and travel in Nainital became expensive

लगातार बढ़ती महंगाई का असर पर्यटन पर भी साफ दिखाई दे आ रहा है। यदि आप नैनीताल में घूमने के लिए आ रहे हैं तो इस बार आपको खाने पीने और रहने समेत अन्य सभी गतिविधियों में पिछले वर्षों के मुकाबले कहीं अधिक धनराशि खर्च करनी होगी। नैनी झील में बोटिंग के शौकीन लोगों को इस साल ज़्यादा पैसा देना पड़ेगा। बीते वर्षों के मुकाबले इस वर्ष नैनीताल में नौकायन का किराया दो गुना कर दिया गया है। पूर्व में नैनीझील में आधा चक्कर नौकायन का किराया 160 रुपये था जबकि पूरे चक्कर का 210 रुपये था। लेकिन इस वर्ष अप्रैल से यह किराया बढ़ाकर आधा चक्कर का 320 रुपये और पूरा चक्कर 420 रुपये प्रति नाव का हो गया है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

वहीं नैनीताल पहुंचने वाले पर्यटकों को चिड़ियाघर में वन्यजीवों के दीदार के लिए प्रति व्यक्ति 100 रुपये चुकाने होंगे।पूर्व में बच्चों के प्रवेश का 20 रुपये और वयस्कों का 50 रुपये किराया निर्धारित था। नैनीताल में भ्रमण के अलावा यहां पर एंट्री भी मुफ्त में नहीं मिलेगी। यही प्रवेश करने के लिए प्रति वाहन 110 रुपए चुकाने होंगे। इससे पूर्व दोपहर में 60 रुपये जबकि दोपहर बाद 110 रुपये टोल टैक्स के रूप में देने होते थे, लेकिन अब सभी वाहनों का टोल टैक्स 110 रुपये लगेगा। नैनीताल में खाना पीना भी आपके जेब को बहुत भारी पड़ने वाला है। नैनीताल के रेस्टोरेंट में खाना पीना भी महंगा हो गया है। महंगाई के चलते अधिकतर रेस्टोरेंट स्वामियों ने 10 से 15 फीसदी तक रेट बढ़ा दिए हैं। कुल मिलाकर महंगाई का असर नैनीताल के पर्यटन पर पड़ता हुआ साफ नजर आ रहा है।