उत्तराखंड पिथौरागढ़Dehradun Pithoragarh Flight All Detail

देहरादून से पिथौरागढ़ अब सिर्फ 1 घंटे की दूरी, शुरू होने जा रही है फ्लाइट

देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई सेवा के शुरू होने से गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

Dehradun Pithoragarh Flight All Detail: Dehradun Pithoragarh Flight All Detail
Image: Dehradun Pithoragarh Flight All Detail (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: पिथौरागढ़ की जनता हवाई सेवा शुरू होने का इंतजार कर रही है, और ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है।

Dehradun Pithoragarh Flight All Detail

सीमांत जिले पिथौरागढ़ से देहरादून के बीच सितंबर महीने से हवाई सेवा शुरू हो सकती है। इसके लिए सेवा प्रदाता कंपनी ने ट्रायल पूरा कर लिया है। हवाई सेवा का संचालन देहरादून से पंतनगर और फिर पिथौरागढ़ के बीच होगा। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि इसके लिए तैयारियां पूरी हैं। जल्द ही हवाई सेवा शुरू करने की आधिकारिक तिथि घोषित कर दी जाएगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में उड़ान योजना के तहत देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई मार्ग पर हवाई सेवा को मंजूरी दी थी। इसके बाद यहां नौ सीटर हवाई जहाज का संचालन शुरू किया गया, लेकिन मार्च 2020 में इसे बंद कर दिया गया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

कोरोना काल खत्म होने के बाद प्रदेश सरकार ने इस रूट पर फिर से हवाई सेवा शुरू करने के लिए केंद्र से गुहार लगाई। इस बीच सरकार ने क्षेत्र के सामरिक महत्व को देखते हुए इस हवाई पट्टी को वायु सेना को सौंपने का निर्णय लिया, अब दून-पिथौरागढ़ एक बार फिर हवाई सेवा से जुड़ने जा रहे हैं। देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई सेवा के शुरू होने से गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी। देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच एक घंटे में हवाई सफर को पूरा किया जा सकेगा। इस विमान का बेस जौलीग्रांट में ही रहेगा। यानि देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच उड़ान भरने के बाद इस विमान को जौलीग्रांट में ही पार्क किया जाएगा। वर्तमान में जौलीग्रांट से तीन कंपनी इंडिगो, विस्तारा, एलाइंस एयर की उड़ान संचालित हो रही हैं। फ्लाईबिग चौथी विमानन कपंनी होगी जो जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर अपनी उड़ान संचालित करेगी।