उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालDelhi Kotdwar New Train Service

पौड़ी गढ़वाल के लोगों के लिए खुशखबरी, दिल्ली-कोटद्वार के लिए शुरू हो रही है नई ट्रेन

कोटद्वार और दिल्ली के बीच नई रेल सेवा को मंजूरी मिल गई है। इससे गढ़वाल वासियों का सफर आसान बनेगा।

Delhi Kotdwar Train: Delhi Kotdwar New Train Service
Image: Delhi Kotdwar New Train Service (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी की कोशिशों से कोटद्वार वासियों का सफर आसान होने जा रहा है। कोटद्वार और दिल्ली के बीच नई रेल सेवा को मंजूरी मिल गई है।

Delhi Kotdwar New Train Service

सांसद अनिल बलूनी ने कोटद्वार-दिल्ली के बीच रात्रि रेल सेवा शुरू करने की मांग रेल मंत्रालय के सामने रखी थी। जिसे स्वीकार कर लिया गया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी को लेटर भेजकर इस बारे में जानकारी दी। इसी के साथ कोटद्वार से आनंद विहार टर्मिनल (दिल्ली) के लिए एक नई रेल सेवा की शुरुआत होने वाली है। इससे न सिर्फ कोटद्वार बल्कि समूचे गढ़वाल क्षेत्र को फायदा होगा। रेलवे ने इस ट्रेन को चलाने के लिए समय सारणी तैयार कर ली है। रेलवे मंत्रालय के अनुसार यह ट्रेन कोटद्वार से रोजाना रात को 10 बजे नजीबाबाद, मौजमपुर नारायण, लक्सर, टपरी, देवबंद, मुजफ्फरनगर, मेरठ होते हुए प्रात: 04:35 बजे आनंद विहार टर्मिनल दिल्ली पहुंचेगी। जबकि आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 09:45 बजे चलकर सुबह 03:50 बजे कोटद्वार पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें:

कोटद्वार से यह ट्रेन रात्रि 11:50 बजे नजीबाबाद पहुंचेगी, जबकि आनंद विहार टर्मिनल से ट्रेन के नजीबाबाद स्टेशन पर पहुंचने का प्रस्तावित समय तड़के 02:55 बजे रखा गया है। रेलवे के जीएम ऑपरेटिंग ने कोटद्वार से आनंद विहार टर्मिनल के लिए संभावित सूची में ट्रेन संचालन का प्रस्ताव जारी किया है। उत्तर रेलवे, मुरादाबाद मंडल के अधिकारियों ने बताया कि कोटद्वार से आनंद विहार टर्मिनल तक ट्रेन संचालन प्लानिंग में है। नई ट्रेन संचालन के संबंध में कई बिंदुओं पर हेडक्वार्टर और डिवीजन निर्णय लेता है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। यह ट्रेन कोटद्वार से दिल्ली के लिए चलने वाली दूसरी सीधी एक्सप्रेस सेवा होगी। इस ट्रेन के संचालन से मसूरी एक्सप्रेस की कमी पूरी हो जाएगी। सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि नई रेल सेवा के शुरू होने से कोटद्वार और गढ़वाल क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ होगा।