उत्तराखंड अल्मोड़ाFirst meeting of IRS Shraddha joshi and IPS Manoj Kumar Sharma

उत्तराखंड के अल्मोड़ा की हैं IRS श्रद्धा जोशी, ऐसे हुई थी IPS मनोज कुमार शर्मा से पहली मुलाकात

IRS श्रद्धा जोशी वो महिला हैं, जिन्होंने मनोज कुमार शर्मा के आईपीएस मनोज कुमार शर्मा बनने तक हर एक कठिनाइयों में उनका साथ दिया।

shraddha joshi manoj kumar Sharma story: First meeting of IRS Shraddha joshi and IPS Manoj Kumar Sharma
Image: First meeting of IRS Shraddha joshi and IPS Manoj Kumar Sharma (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: फिल्म '12th फेल' लगातार चर्चाओं में बनी हुई है। इस फिल्म में आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की जिंदगी की कठिनाइयों को दिखाया गया है।

Story of IRS Shraddha Joshi and IPS Manoj Kumar Sharma

उनके एस्पिरेंट से एक अफसर बनने की जर्नी दिखाई गई है। इस फिल्म में जिस एक किरदार ने हर किसी का ध्यान खींचा, वो है मनोज शर्मा की पत्नी श्रद्धा शर्मा। आज हम आपको फिल्म की नहीं बल्कि असल जीवन की श्रद्धा जोशी से मिलवाने जा रहे हैं, जिन्होंने मनोज कुमार शर्मा के आईपीएस मनोज कुमार शर्मा बनने तक हर एक कठिनाइयों में उनका साथ दिया। श्रद्धा जोशी उत्तराखंड के अल्मोड़ा की रहने वाली हैं। जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर आईआरएस बनने तक का सफर तय किया। उन्होंने न सिर्फ अपने प्यार को प्रेरित किया, बल्कि खुद भी सफलता की ऊंचाई छूने में कामयाब रहीं। श्रद्धा के पिता प्रो. जीसी जोशी सोबन सिंह जीना परिसर के जंतु विज्ञान विभाग में प्राध्यापक के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वहीं श्रद्धा की माता लीला जोशी आर्य कन्या इंटर कॉलेज अल्मोड़ा में शिक्षिका थी। वह भी अब सेवानिवृत्त हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें:

अल्मोड़ा की श्रद्धा यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली आई थीं। एक इंटरव्यू में श्रद्धा ने बताया था कि वो दिल्ली में एक कोचिंग सेंटर में मनोज कुमार शर्मा से पहली बार मिली थीं। दिल्ली में तैयारी करते हुए श्रद्धा जोशी का चयन उत्तराखंड में डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ था व मनोज शर्मा चौथे प्रयास में आईपीएस अफसर बने। श्रद्धा ने साल 2005 में UPSC क्लियर किया था। मुखर्जी नगर से शुरू हुई ये प्रेम कहानी सफलता के साथ ही शादी के बंधन में बंध गई। श्रद्धा उन चंद महिलाओं में से हैं। जिन्होंने पहले प्यार किया और फिर अपने प्यार को सफलता की ऊंचाई तक पहुंचाया। जीजीआइसी अल्मोड़ा में प्रवक्ता के पद पर तैनात श्रद्धा की बुआ विजया पंत ने बताया कि श्रद्धा के माता-पिता व भाई हिमांशु जोशी दिल्ली में रहते हैं। छोटी बहन दीक्षा जोशी एमबीबीएस करने के बाद इंदौर में हैं। श्रद्धा जोशी एक भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी हैं और वर्तमान में मुंबई में अपनी सेवाएं दे रही हैं। बता दें कि युवाओं को प्रेरणा देने वाली फिल्म 12th फेल में श्रद्धा के किरदार को अभिनेत्री मेधा शंकर ने निभाया है।