उत्तराखंड रुद्रप्रयागTunnel closed due to repair on Rudraprayag-Gaurikund road

चारधाम यात्रा 2024: केदारनाथ रोड पर 1 महीने बंद रहेगी सुरंग, रुद्रप्रयाग बाईपास से होगी आवाजाही

रुद्रप्रयाग हाइवे स्थित सुरंग लम्बे समय से क्षति ग्रस्त हो रही थी। जगह- जगह से दरारे और पत्थर गिर रहे हैं। अब एक महीने के अंदर ही सुरंग मरम्मत कार्य को पूरा किया जाएगा।

Char dham yatra 2024: Tunnel closed due to repair on Rudraprayag-Gaurikund road
Image: Tunnel closed due to repair on Rudraprayag-Gaurikund road (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: National Highway लोक निर्माण विभाग ने केदारनाथ हाईवे के रुद्रप्रयाग में स्थित 60 मीटर लम्बी सुरंग एक महीने तक बंद कर दिया है।

Chardham Yatra 2024: Rudraprayag tunnel repairing

नेशनल हाईवे लोक निर्माण विभाग की ओर से रुद्रप्रयाग स्थित सुरंग मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया है। ये सुरंग बीते लम्बे समय से दुर्घटना को न्यौता दे रही है। आने वाले चारधाम यात्रा सीजन के लिए National Highway लोक निर्माण विभाग सुरंग की मरम्मत कार्य को पूरा करने में लगे हैं। मरम्मत कार्य के चलते सुरंग के अंदर वाहनों की आवाजाही को रोका गया है। जिस कारण केदारघाटी की ओर जाने वाले वाहनों को रुद्रप्रयाग बाजार तक पहुंचने के लिए जवाड़ी बाईपास 5 किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी। परन्तु यात्रियों को ये परेशानी केवल महीने ही उठानी होगी। चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले सुरंग से वाहनों की आवाजाही दुबारा शुरू कर दी जाएगी।

क्षति ग्रस्त हो रही थी सुरंग:

रुद्रप्रयाग हाइवे स्थित सुरंग लम्बे समय से क्षति ग्रस्त हो रही थी। जगह- जगह से दरारे और पत्थर गिर रहे हैं। कुछ समय पहले रुद्रप्रयाग क्षेत्र के स्थानीय लोगों की मांग पर NH लोनिवि ने सुरंग के अंदर मरम्मत का कुछ कार्य किया गया था लेकिन उस समय सुरंग के 25 मीटर ऊपरी क्षेत्र की ईंटें निकाली गई। उस समय NH लोनिवि ने सुरंग मरम्मत कार्य को आधे में ही छोड़ दिया गया था।

ये भी पढ़ें:

लेकिन अब एक महीने के अंदर ही सुरंग मरम्मत कार्य को पूरा किया जाएगा। चारधाम यात्रा 2024 जल्द ही शुरू होने वाली है। चारधामयात्रा शुरू होने से पहले रुद्रप्रयाग में स्थित 60 मीटर सुरंग का जीर्णोद्धार किया जाएगा। यात्रा सीजन में वाहनों की सुगम आवाजाही के लिए, रुद्रप्रयाग सुरंग के साथ ही केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह सड़क मरम्मत का कार्य प्रगति पर है।

नहीं दी गयी सूचना, स्थानीय परेशान

केदारघाटी के स्थानीय लोग शिकायत कर रहे हैं कि रुद्रप्रयाग सुरंग को बंद करने को लेकर विभागीय स्तर पर कोई सूचना नहीं दी गई। ऐसे में कई ड्राइवरों को सुरंग के पास आने के बाद पता चल रहा है कि सुरंग के अंदर मरम्मत कार्य के चलते वाहनों की आवाजाही बंद है। ऐसे अचानक ही खबर मिलने के कारण यात्रियों और वाहकों को परेशानियां हो रही हैं। साथ ही वाहनों को रुद्रप्रयाग बाजार तक पहुंचने के लिए जवाड़ी बाईपास 5 किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही है।