उत्तराखंड pm modi may visit kedarnath

7 अक्टूबर को केदारनाथ के दर पर पीएम मोदी, नई केदारपुरी के दर्शन करेगी दुनिया !

इस बार 7 या 8 अक्टूबर को पीएम मोदी केदारनाथ धाम में दर्शनों के लिए आ सकते हैं। खबर है कि इस दौरान नई केदारपुरी का भी लोकार्पण हो सकता है। पढ़िए पूरी खबर

pm modi kedarnath: pm modi may visit kedarnath
Image: pm modi may visit kedarnath (Source: Social Media)

: पीएम नरेंद्र मोदी को उत्तराखंड से गहरा लगाव रहा है। ये लगाव आज का नहीं, बल्कि दशकों पुराना है। दरअसल, योग और आध्यात्म की इस सरजमीं पर पीएम मोदी ने भी साधना की थी। एक बार फिर से उत्तराखंड में स्थित पवित्र धाम केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र आ सकते हैं। बताया जा रहा है कि 7 या फिर 8 अक्टूबर को पीएम मोदी केदारनाथ धाम आएंगे। नई केदारपुरी लगभग तैयार है। खबर है कि इसी दिन पीएम मोदी नई केदारपुरी का लोकार्पण भी कर सकते हैं। खबर है कि इस दौरान पीएम मोदी केदारनाथ से गरुण चट्टी तक निर्माण कार्यों का भी जायजा लेंगे। गरुड़चट्टी से पीएम मोदी का बेहद लगाव है। खबर है कि वो उस साधनास्थल में भी जा सकते हैं जहां 33 साल पहले उन्होंने साधना की थी। मोदी के दौरे के संकेत के बाद कुछ बड़ी तैयारियां भी की गई हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड के लिए ऐतिहासिक होगा 7 और 8 अक्टूबर, पीएम मोदी भी तैयार हैं!
इसके लिए प्रशासन ने केदारनाथ से गरुड़चट्टी तक ढाई किलोमीटर का पैदल मार्ग दुरुस्त कर दिया है। इसके लिए बाकायदा रेलिंग भी लगा दी गई है। अगर पीएम मोदी यहां आते हैं तो उनके लिए ऑल टेरेन व्हीकल की व्यवस्था की गई है। बीते साल जब केदारनाथ धाम के कपाट बंद हुए थे तो उस दौरान मोदी ने पुराने दिनों की याद ताज़ा की थी और कहा था कि ‘एक दौर था जब मैं यहीं रम गया था लेकिन शायद बाबा केदार की ये इच्छा नहीं थी। गरुड़चट्टी में मोदी रहा करते थे और रोजाना दो किमी नंगे पांव पैदल चलकर बाबा केदार के दर्शनों को जाते थे। कुछ वक्त बाद वो वापस चले आए थे। 7 अक्टूबर को मोदी देहरादून में इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करने उत्तराखंड आ रहे हैं। इस दौरान वो केदारनाथ यात्रा पर भी आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - केदारनाथ में भूस्खलन से भी नहीं जायेगी बिजली, अब दुनिया देखेगी नई और भव्य केदारपुरी
हाल ही में मुख्य सचिव ने भी केदारनाथ जाकर यहां की तैयारियों को परखा था। इस दौरान मुख्य सचिव ने केदारनाथ से गरुड़चट्टी जाने वाले मार्ग का भी जायजा लिया। प्रशासन ने केदारनाथ धाम में मंदाकिनी की तरफ पहाड़ी पर दोनों गुफाएं तैयार कर ली हैं। इसके अलावा रामबाड़ा से गरुड़चट्टी तक वैकल्पिक मार्ग बनाने के लिए सर्वे भी पूरा हो गया है। जियोलॉजिकल रिपोर्ट और एलाइनमेंट के बाद वैकल्पिक मार्ग पर अंतिम फैसला होगा। वैसे भी देखा गया है कि बीते कुछ सालों से पीएम मोदी लगातार केदारनाथ धाम आकर बाबा का आशीर्वाद ले रहे हैं। केदारनाथ का निर्माण पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजक्ट्स में से एक है। वो लगातार दिल्ली से भी वीडिय़ो कॉन्फेंसिंग के जरिए केदारनाथ में कामों की समीक्षा लेते रहे हैं।