Connect with us
Uttarakhand Government Coronavirus donate Information
Image: Longest tunnel in all weather road

ऑलवेदर रोड़ पर तैयार होगी उत्तराखंड की सबसे बड़ी सुरंग, इसकी खूबियां जबरदस्त हैं

ऑलवेदर रोड पर उत्तराखंड की सबसे बड़ी सुरंग तैयार होगी। इसकी खूबियां शानदार हैं...आप भी जानिए।

ऑलवेदर रोड प्रोजकट पर देश दुनिया की नजरें हैं और मोदी सरकार के लिए ये किसी ड्रीम प्रोजक्ट से कम नहीं। इस बीच एक शानदार खबर निकलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि ऑलवेदर रोड के तहत टिहरी जिले के चंबा में उत्तराखंड की सबसे बड़ी सुरंग बनाई जाएगी। ये सुरंग ऑस्ट्रेलियन तकनीक एनएटीएम यानी न्यू आस्ट्रेलियन टेक्नालॉजिक्स मैथड सेतैयार होगी। खबर है कि उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क पर बनने वाली ये सबसे लंबी सुरंग होगी। खास बात ये है कि इस सुरंग को तैयार करने के दौरान चंबा बाजार से कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। ये सुरंग के ऊपर चंबा बाजार होगा। आपको बता दें कि इस वक्त ऑलवेदर रोड का काम ऋषिकेश से धरासू तक हो रहा है। काफी तेज़ी से इस काम को पूरा किया जा रहा है।

यह भी पढें - Video: केदारनाथ फिल्म के नाम पर देवभूमि से धोखा! सतपाल महाराज ने दी खुली वॉर्निंग
प्रोजेक्ट के तहत चंबा में सड़क चौड़ी करने के बजाय सुरंग तैयार करने का प्लान बनाया गया। इसी प्रोजेक्ट के तहत चंबा में साढ़े चार सौ मीटर लंबी सुरंग तैयार हो रही है। ये सुरंग चंबा बाजार के नीचे से निकलेगी और सीधा गंगोत्री राजमार्ग पर मिलेगी। आपको बता दें कि चंबा एक घना बाज़ार है और अगर यहां रोड के लिए छेड़छाड़ हुई तो पूरा बाजार इसकी चपेट में आ सकता है। प्लान ये तैयार किया गया कि सुरंग बनाई जाएगी , जिससे बाज़ार पर कोई फर्क ना पड़े। बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन यानी बीआरओ इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। बीआरओ का कहना है कि न्यू ऑस्ट्रेलियन टेक्नालॉजिक्स मैथड टेक्नोलॉजी से इस सुरंग को तैयार किया जाएगा।

यह भी पढें - खुशखबरी: उत्तराखंड में शुरू होगी एयर एंबुलेंस सर्विस, पहाड़ के लोगों के लिए खुशखबरी
जमीन को खोदकर उसकी मिट्टी निकाली जाएगी और इसके बाद उसे कंक्रीट से और भी ज्यादा मजबूत बनाया जाएगा। सुरंग में पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ भी तैयार होगा। बताया गया है कि सुरंग को तैयार करने का काम सितंबर में ही शुरू होना था। इस बीच एनजीटी की कुछ आपत्तियों के कारण काम शुरू नहीं हो सका। बीआरओ का कहना है कि इस मामले में फिलहला सुनवाई चल रही है। जल्द ही निर्देश मिलने के बाद काम शुरू होगा। मीडिया से बात करते हुए बीआरओ के चीफ इंजीनियर एएस राठौर ने कहा कि चंबा में सुरंग का काम जल्द शुरू होगा। ये 450 मीटर लंबी सुरंग है, जो उत्तराखंड के पहाड़ी मार्ग में बनने वाली सबसे लंबी सुरंग होगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top