उत्तराखंड atm default in uttarakhand

उत्तराखंड में 2701 ATM भगवान भरोसे हैं, अपने कार्ड की सुरक्षा खुद कीजिए

उत्तराखंड के 2701 एटीएम की सुरक्षा भगवान भरोसे है, ना तो बैंक प्रबंधन और ना ही प्रशासन इस तरफ ध्यान दे रहा है।

उत्तराखंड न्यूज: atm default in uttarakhand
Image: atm default in uttarakhand (Source: Social Media)

: उत्तराखंड में एटीएम की सुरक्षा भगवान भरोसे है। कहने को लोगों की सहूलियत के लिए जगह-जगह एटीएम की सुविधा है, लेकिन ऐसी सुविधा का फायदा क्या जो कि सहूलियत कम और जी का जंजाल ज्यादा बनी हुई है। एटीएम में ना तो गार्ड तैनात रहते हैं और ना ही सुरक्षा के दूसरे इंतजामों पर गौर किया जाता है। राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के अन्य जिलों में कई बार एटीएम कार्ड से ठगी के मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन बैंक और प्रशासन है कि जागने का नाम ही नहीं ले रहा। कार्डधारकों की सुरक्षा और प्राइवेसी भी खतरे में है, यही वजह है कि वो हैकर्स का आसान शिकार बन जाते हैं। हैकर्स बड़ी आसानी से एटीएम मशीन से छेड़छाड़ करके कार्ड की क्लोनिंग और डाटा चोरी करके आम जनता की गाढ़ी कमाई को लूट लेते हैं। अकेले देहरादून की बात करें तो यहां ऐसे सौ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जहां हैकर्स ने एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर लोगों को चूना लगाया है। आगे जानिए कि एटीएम में आने के साथ ही आपको किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए...

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - देहरादून में भीषण हादसा..कार-ट्रक में हुई भिड़ंत..छात्र और छात्रा की मौत
नियमानुसार एटीएम पर पुख्ता सुरक्षा होनी चाहिए। आबादी वाले इलाके में एटीएम होना चाहिए, सुनसान इलाके में नहीं। इनमें सीसीटीवी कैमरा होना चाहिए, एटीएम में हर वक्त कैश रहना चाहिए। पैसे निकालते समय ग्राहक की प्राइवेसी कायम रहे इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए, लेकिन इन नियमों का पालन हो नहीं रहा है। ऐसे में उपभोक्ता खुद भी सतर्क रहे तो वो ठगी से बच सकता है। एटीएम से कैश निकालते समय हमेशा सावधान रहें, इस दौरान किसी अनजान आदमी को अंदर ना आने दें। एटीएम पिन का नंबर किसी से शेयर न करें। रुपये निकालने के बाद EXIT का बटन अवश्य दबाएं। ये छोटे-छोटे नियम फॉलो करें और ठगी का शिकार होने से बचें।आगे जानिए इस बारे में कुछ और भी खास बातें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - पहाड़ की बेटी के अपमान से सुलगा धारचूला..अश्लील वीडियो बनाने वाले के घर को फूंका
एटीएम की सुरक्षा को लेकर देहरादून पुलिस भी कई बार बैंक प्रबंधकों से बात कर उन्हें सुरक्षा पुख्ता करने के दिशा-निर्देश दे चुकी है, लेकिन हुआ कुछ नहीं। बैंक अधिकारियों की मानें तो बैंक की तरफ से खाताधारकों को सुविधा तो दी गई है, लेकिन एटीएम में 24 घंटे गार्ड की तैनाती करना बैंकों के लिए घाटे का सौदा है। कई बैंक घाटे में चल रहे हैं, यही वजह है कि कॉस्ट कटिंग करने के लिए वो एटीएम में गार्ड की तैनाती नहीं करते। प्रशासन ने भी कहा है कि जिन एटीएम में गार्ड नहीं रख सकते उन्हें बंद कर दिया जाए, यही वजह है कि ग्रामीण इलाकों के ज्यादातर एटीएम बंद होने के कगार पर हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड में कुल 2701 एटीएम हैं। इनमें सबसे ज्यादा एटीएम स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के हैं, जिनकी संख्या 813 है, नेशनल बैंक के 413 और बैंक ऑफ बड़ौदा के 197 एटीएम हैं।