उत्तराखंड रुद्रप्रयागMarriage during lockdown in rudraprayag

रुद्रप्रयाग में लॉकडाउन के बीच अनोखी शादी..दूल्हे और 3 बारातियों के साथ दुल्हन की विदाई

लॉकडाउन के चलते रुद्रप्रयाग जिले में अप्रैल-मई में होने वाली एक हजार शादियां टाल दी गईं। जो शादियां हो रही हैं उनमें भी लॉकडाउन नियमों का पूरी तरह पालन किया जा रहा है।

Uttakhand: Marriage during lockdown in rudraprayag
Image: Marriage during lockdown in rudraprayag (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: कोरोना वायरस ने शादी समारोहों की बैंड बजा दी। लॉकडाउन की वजह से इस सीजन में होने वाली ज्यादातर शादियां टाल दी गईं। हालांकि लॉकडाउन के दौरान भी शादियां हो रही हैं, लेकिन अच्छी बात ये है कि लोग शादियों में तमाशे से बच रहे हैं। बिना बैंड-बाजे के बारात निकल रही है। बारात में भी दूल्हे के अलावा सिर्फ 4 लोग साथ जा सकते हैं। उत्तराखंड का रुद्रप्रयाग जिला भी ऐसी ही अनोखी शादी का गवाह बना। इस शादी में ना तो शोर-शराबा था और ना ही लोगों की भीड़। दूल्हा सिर्फ तीन लोगों के साथ आया और अपनी जीवनसंगनी को विदा कर साथ ले गया। दूल्हा सूरज रुद्रप्रयाग जिले के कोट गांव का रहने वाला है। परिवारवालों ने सूरज की शादी धूमधाम से करने का सपना देखा था, लेकिन प्रशासन ने शादी में 5 से ज्यादा लोगों के जाने की अनुमति नहीं दी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के सैकड़ों छात्रों को राजस्थान से लेकर आई 5 बसें, रात को 3 और बसें आएंगी
जिसके बाद सूरज तीन लोगों को साथ लेकर क्यूंजा कंडारा गांव पहुंचे। जहां शादी की सारी रस्में पूरी की गईं। सूरज ने बताया कि बारात में कुल 4 लोग आए थे। वापसी में दुल्हन समेत कुल पांच लोग वापस लौटे। इस दौरान लॉकडाउन के सभी नियमों का पालन किया गया। उत्तराखंड में इन दिनों शादी का सीजन होता है, लेकिन लॉकडाउन के चलते शादियां टाली जा रही हैं। बात करें रुद्रप्रयाग जिले की तो यहां अप्रैल से लेकर मई तक होने वाली करीब एक हजार शादियां टाल दी गईं। अच्छी बात ये है कि लोग भी कोरोना के खतरे को समझने लगे हैं। प्रदेश में ज्यादातर शादियां टाल दी गई हैं। जो शादियां हो रही हैं उनमें भी लॉकडाउन नियमों का पूरी तरह पालन किया जा रहा है।