उत्तराखंड टिहरी गढ़वालTehri Garhwal jaunpur block wedding

गढ़वाल में अनोखी शादी..4 बाराती, बैंड बाजा भी नहीं..वर-वधू ने मास्क पहनकर लिए 7 फेरे

उत्तराखंड के टिहरी (Tehri Garhwal) में हुई इस अनोखी शादी में किसी भी प्रकार का कोई दिखावा नहीं था। चुनिंदा लोगों के बीच दूल्हा-दुल्हन ने मास्क पहन कर शादी के सात फेरे लिए और विवाह के अटूट बंधन में बंधे।

Tehri Garhwal: Tehri Garhwal jaunpur block wedding
Image: Tehri Garhwal jaunpur block wedding (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: उत्तराखंड में शादी समारोहों के ऊपर लॉकडाउन का असर साफ तौर पर देखा जा सकता है। अप्रैल से शादी का सीजन शुरू होना था, मगर लॉकडाउन हुआ और सब कुछ धरा का धरा रह गया है। लेकिन उत्तराखंड के लोगों की धैर्यशीलता और समझदारी की दाद देनी पड़ेगी। कई लोगों ने शादियों की तारीख आगे बढ़ा दी है तो कई लोग बिना किसी दिखावे के शादी कर रहे हैं। आए दिन उत्तराखंड में हो रही इन अनोखी शादियों की खबरें सुनने में आती हैं जिनमें न तो शोर-शराबा है, न ही बैंड-बाजा। Lockdown के दौरान जो भी शादियां हो रही हैं वो बड़े ही सरल और सादे तरीके से लॉकडाउन के नियमों का पालन करके संपन्न हो रही हैं। यह अच्छी बात है कि लोग इस मुश्किल घड़ी में शादियों के दौरान लॉकडाउन के नियमों का पालन कर रहे हैं। ऐसी ही एक अनोखी शादी टिहरी (Tehri Garhwal) के जौनपुर में भी हुई। दूल्हा-दुल्हन मास्क पहन कर शादी के पवित्र बंधन में बंधे। मास्क पहन कर ही सात फेरे लिए और शादी सम्पन्न हुई।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से सुखद तस्वीर..कीजिए बाबा बर्फानी के दर्शन..बर्फ के शिवलिंग ने लिया आकार
दरअसल जौनपुर ब्लॉक (jaunpur block) की निवासी मोनिका की शादी तकरीबन 8 माह पहले टिहरी निवासी अजीत बिष्ट के साथ तय हुई थी। शादी की तारीख नजदीक होने के कारण अधिकांश तैयारियां हो चुकी थीं और दोनों पक्षों में असीम उत्साह था मगर बीच में लॉकडाउन पड़ गया और सबकी उम्मीदों और उत्साह के ऊपर पानी फिर गया। मगर उसके बाद भी दोनों पक्षों ने यह निर्णय लिया कि शादी होगी और बिना किसी शोर-शराबे के होगी। जिसके बाद केवल चुनिंदा परिजनों के बीच टिहरी (Tehri Garhwal) के दुर्गा मंदिर में विवाह संपन्न हुआ। विवाह के दौरान सोशल डिस्टनसिंग का पालन किया गया और दूल्हा-दुल्हन ने मास्क पहन कर एक-दूसरे का हाथ थामा और बिना ढोल-दमाऊं के विवाह के पवित्र बंधन में बंधे। यह पहली ऐसी शादी नहीं है जिसमें कोई शोर-शराबा या दिखावा नहीं था। लॉकडाउन के बाद से उत्तराखंड कई ऐसी शादियों का गवाह बना है जिसमें लोगों ने सोशल डिस्टनसिंग का ध्यान रखा और लॉकडाउन के सभी नियमों का पालन करते हए शादी के बंधन में बंधे।