उत्तराखंड देहरादूनSchools may open from 15 august

उत्तराखंड समेत सभी राज्यों में कब खुलेंगे स्कूल..केंद्रीय मंत्री निशंक ने दिया संकेत

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि फिलहाल स्कूलों के खुलने की संभावना नहीं है। स्कूल 15 अगस्त के बाद ही खोले जाएंगे...

Education department: Schools may open from 15 august
Image: Schools may open from 15 august (Source: Social Media)

देहरादून: 24 मार्च 2020 को भारत में कोरोना के कारण पहले लॉकडॉउन की घोषणा की गई। इस बीच कोरोना एक वैश्विक महामारी के तौर पर तो सामने आया ही, साथ ही साथ इसके आर्थिक और सामाजिक पहलू भी खुल कर सामने आए। लॉकडाउन के बाद अनलॉक का पहला चरण शुरू हो गया है। बाजार खुलने लगे हैं। परिवहन सेवाएं शुरू हो गई हैं, लेकिन एक बड़ा सवाल अब भी बाकी है। ये सवाल शिक्षा और शिक्षा के अधिकार से जुड़ा है। हर कोई यही जानना चाहता है कि स्कूल कब खुलेंगे। और जब स्कूल खुलेंगे तो सुरक्षा के क्या इंतजाम होंगे। इस सवाल का जवाब उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने दिया है। डॉ. निशंक ने कहा कि स्कूल्स 15 अगस्त के बाद खुलेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना काल को देखते हुए फिलहाल स्कूलों के खुलने की संभावना नहीं दिख रही। देशभर के स्कूल 15 अगस्त के बाद ही खोले जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देवभूमि के नाम सोनू सूद का संदेश..‘मैं उत्तराखंड आऊंगा, बदरी-केदार के दर्शन करूंगा’
बीबीसी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल खुलने से पहले हम दूसरी तैयारियों में जुटे हैं। जब तक स्कूल खुलते हैं तब तक हम सभी परीक्षाएं करा कर रिजल्ट डिक्लेयर कर देंगे। डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि शिक्षा के क्षेत्र में हमारा देश बहुत समृद्ध और सशक्त होगा। आपको बता दें कि उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाएं इसी महीने होनी हैं। शासन के निर्देशानुसार बोर्ड परीक्षाओं के लिए चिह्नित परीक्षा केंद्रों को खाली कराने और यहां के सैनेटाइजेशन का काम जारी है। किसी स्कूल में प्रवासी क्वारंटीन किए गए हैं और वह बोर्ड परीक्षा का केंद्र हैं तो ऐसे स्कूलों में क्वारेंटीन किए गए प्रवासियों को अन्य आसपास के स्कूलों और होटलों में शिफ्ट करने के निर्देश भी दिए गए हैं। बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 20 जून से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं 20 जून से लेकर 23 जून के बीच आयोजित होंगी।