देहरादून रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने वाला है, जानिए खास बातें (Dehradun railway station will look new)
Connect with us
Image: Dehradun railway station will look new

देहरादून रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने वाला है, जानिए खास बातें

देहरादून रेलवे स्टेशन के कायाकल्प के लिए कई बड़ी कंपनियां आगे आई हैं। जिनमें अडानी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और ओमेक्स समेत कुल 22 कंपनियां शामिल हैं।

दून रेलवे स्टेशन को मॉडल रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित किया जा रहा है। यहां रेल सुविधाओं का विकास किया जाएगा। फाइव स्टार होटल और शॉपिंग मॉल बनेगा। इसके लिए फिलहाल कंपनी के चयन की कवायद चल रही है। देहरादून रेलवे स्टेशन के कायाकल्प के लिए कई बड़ी कंपनियां आगे आई हैं। जिनमें अडानी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, ओमेक्स समेत कुल 22 कंपनियां शामिल हैं। दून रेलवे स्टेशन और आस-पास के क्षेत्र में जो निर्माण कार्य कराए जाने हैं, उसके लिए 125 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत हुआ है। जिन बड़ी कंपनियों ने इस काम में इंट्रेस्ट दिखाया है, उन्हीं में से किसी एक कंपनी का चयन कर निर्माण कार्य की जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी। जो कंपनी रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य का कांट्रेक्ट लेगी उसे रेल यात्रियों की सुविधाओं के विकास से जुड़े कार्यों को अगले तीन साल में पूरा करना होगा। इसके अलावा यहां आवासीय योजना का काम होना है। फाइव स्टार होटल और शॉपिंग मॉल बनाया जाना है, जिसके लिए आठ साल का समय निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: इस गांव से 10 किलोमीटर दूर जाकर मिलता है मोबाइल नेटवर्क
रेलवे ने जो योजना तैयार की है, उसके मुताबिक आवासीय योजना के लिए डेवलपर को रेलवे की जमीन 99 साल के लिए लीज पर दी जाएगी। फाइव स्टार होटल और शॉपिंग मॉल जैसी कमर्शियल एक्टिविटीज के लिए आरएलडीए अगले 60 साल तक के लिए जमीन लीज पर देगा। दून रेलवे स्टेशन में विस्तारीकरण का काम जारी है। रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है। जल्द ही देहरादून रेलवे स्टेशन के साथ-साथ इससे सटे क्षेत्र भी बदले-बदले नजर आयेंगे। यहां रेलवे की 25 एकड़ जमीन पर नए रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जाना है। 25 एकड़ जमीन में से 12.5 एकड़ पर यात्री सुविधाओं के विकास से जुड़े कार्य किए जाएंगे। जबकि शेष जमीन पर शॉपिंग मॉल और फाइव स्टार होटल बनेगा। इसी जमीन पर आवासीय योजना के तहत 150 मकानों का भी निर्माण किया जाएगा। रेलवे की इस योजना को धरातल पर उतारने की जिम्मेदारी आरएलडीए और मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण को संयुक्त रूप से दी गई है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top