देहरादून से दिखेगा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, 19 से 26 अक्टूबर तक बिना टेलिस्कोप से देख सकेंगे लोग (International Space Station will be seen from Dehradun)
Connect with us
Image: International Space Station will be seen from Dehradun

देहरादून से दिखेगा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, 19 से 26 अक्टूबर तक बिना टेलिस्कोप से देख सकेंगे लोग

तैयार हो जाएं मानव द्वारा निर्मित अब तक के सबसे बड़े उपग्रह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का दीदार करने के लिए। 19 से लेकर 26 अक्टूबर तक यह देहरादून में सुबह आसमान में नजर आएगा

स्पेस एवं एस्ट्रोनॉमी में रुचि रखने वालों के लिए आने वाले कुछ दिन बेहद खास साबित होने वाले हैं। देहरादून से अंतरिक्ष में पृथ्वी की करीबी कक्षा में स्थापित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) जो कि मानव द्वारा बनाया गया अबतक का सबसे बड़ा उपग्रह है, 19 से लेकर 26 अक्टूबर तक कई बार गुजरने वाला है। देहरादून में सुबह 5:38 से लेकर 5:42 तक दक्षिण पूर्व में बिना टेलिस्कोप या दूरबीन के देखा जा सकता है। जी हां, यह दून निवासी के लिए एक अलग किस्म का एक्सपीरियंस साबित होगा। आमतौर पर ऐसी चीजें देखने के लिए टेलिस्कोप और महंगी दूरबीनों का इस्तेमाल होता है मगर अब बिना इन महंगे इक्विपमेंट्स के बिना ही देहरादून से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का दीदार वहां के निवासी कर सकते हैं

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सुबह पार्षद की गोली मारकर हत्या, शाम को घर में जन्मी बिटिया
तारे से भी अधिक चमकीला और हवाई जहाज से भी तेज गति में उड़ता हुआ नजर आने वाला यह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन सुबह 5:48 से 5:44 बजे के बीच दक्षिण पूर्व में 67 डिग्री एंगल पर देहरादून से देखा जा सकता है।क्या आप जानते हैं, आईएसएस मानव द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा उपग्रह है और विश्व की कई स्पेस एजेंसियों ने मिलकर इस उपग्रह को बनाया है। इसे बनाने में अमेरिका के नासा के साथ रूस की रशियन फेडरल स्पेस एजेंसी, जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी सहित कनाडा और यूरोपीय देशों की संयुक्त स्पेस एजेंसी ने भी अपना सहयोग दिया है। यह हर समय आकाश में रहकर वहां की तमाम जानकारी एवं तस्वीरें पृथ्वी पर भेजता है और इसमें हर समय तकरीबन छह से सात अंतरिक्ष यात्री रहकर रिसर्च करते हैं और स्टेशन की मरम्मत के लिए भी समय-समय पर स्पेसवॉक की जाती है। देहरादून में भी बिना टेलीस्कोप या दूरबीन की मदद से लोग इसे सुबह 5:38 से 5:44 के बीच में दक्षिण पूर्व में देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - पहाड़ का बेमिसाल किसान, अपने खेत में उगाया 9 फीट लंबा शिमला मिर्च का पौधा
धरती से तकरीबन 420 किलोमीटर ऊपर स्थापित गैस स्टेशन 17,500 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी के चक्कर लगा रहा है और यह 1 दिन में तकरीबन 16 चक्कर लगाता है। 21 से 26 अक्टूबर के बीच देहरादून के निवासी इसे कई बार आकाश में देख सकते हैं। उत्तराखंड अंतरिक्ष उपयोग केंद्र के निदेशक डॉ एमपीएस बिष्ट के मुताबिक 22 अक्टूबर को सुबह 4:52 से 4:56 पर दक्षिण पूर्व पर 31 डिग्री, 23 अक्टूबर की सुबह 4:07 से लेकर 4:08 पर 14 डिग्री, 24 अक्टूबर की सुबह 5:40 से 5:45 पश्चिम उत्तर 30 डिग्री, 25 अक्टूबर की सुबह 5:43 से 5:45 पर उत्तर दिशा में 13 डिग्री में देखा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप स्पेस स्टेशन को चेक करने के लिए नीचे दी गई वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। http://spotthestation.nasa.gov। स्पेस स्टेशन आपके शहर के ऊपर से किस दिन और कितने बजे गुजरेगा इसकी जानकारी इस वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसी के साथ आप मोबाइल पर भी आईएसएस डिक्टेटर एप्पलीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : शिव कैलाश के वासी.. केदारनाथ धाम के कपाट खुले
वीडियो : रुद्रप्रयाग के दो जाँबाज..अपने दम पर बचाई 50 लोगों की जान
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top