उत्तराखंड चमोलीWest to Wonder Park in Chamoli

चमोली जिले की DM स्वाति का शानदार काम, कबाड़ से बनवा दिया शानदार पार्क..देखिए तस्वीरें

बेकार समझी जाने वाली चीजों को रिसाइकिल कर इसे उपयोग के लायक कैसे बनाना है, ये कोई चमोली जिला प्रशासन से सीखे। आगे देखिए तस्वीरें

Chamoli DM Swati Bhadauria: West to Wonder Park in Chamoli
Image: West to Wonder Park in Chamoli (Source: Social Media)

चमोली: किसी ने सच ही कहा है, कि इस दुनिया में कोई भी चीज वेस्ट नहीं होती। हम चाहें तो इसे नया रूप दे सकते हैं, इसके लिए जरूरत है तो सिर्फ इच्छाशक्ति की। इसी के दम पर चमोली जिला प्रशासन ने अपने क्षेत्र में कुछ ऐसा किया है, जिसकी आज हर तरफ तारीफ हो रही है। यहां कबाड़ में जुगाड़ लगाकर कलेक्ट्रेट परिसर में वेस्ट टू वंडर पार्क तैयार किया गया है। जैसा कि इसके नाम से ही जाहिर है, ये पार्क पूरी तरह वेस्ट मटीरियल से बना है। बेकार समझी जाने वाली चीजों को रिसाइकिल कर इसे उपयोग के लायक कैसे बनाना है, ये कोई चमोली जिला प्रशासन से सीखे। जहां इन दिनों कचरे और बेकार समझे जाने वाले सामान से बनी खूबसूरत कलाकृतियां आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। कलेक्ट्रेट आने वाले लोग जिला प्रशासन के इस काम की तारीफ कर रहे हैं। आगे देखिए तस्वीरें

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ब्रेकिंग: आज उत्तराखंड 577 लोग कोरोना पॉजिटिव, 6 मौत..83 हजार के पार आंकड़ा

  • कबाड़ का बेहतरीन इस्तेमाल

    West to Wonder Park in Chamoli
    1/ 4

    कबाड़ का बेहतर इस्तेमाल कैसे किया जाता है, ये देखना हो तो चमोली के कलेक्ट्रेट परिसर चले आइए। यहां बनाए गए नए पार्क में आपको ये सबकुछ दिख जाएगा। कलेक्ट्रेट में वेस्ट मटीरियल से बने इस सुंदर पार्क को बनाने का श्रेय चमोली की डीएम स्वाति एस भदौरिया को जाता है।

  • शानदार क्रिएटिविटी

    West to Wonder Park in Chamoli
    2/ 4

    जिलाधिकारी अपने काम में जितनी कुशल हैं, उतनी ही क्रिएटिव भी हैं। डीएम स्वाति एस भदौरिया की पहल पर ही वेस्ट मटेरियल को उपयोग में लाकर यहां एक सुन्दर पार्क तैयार किया गया है।

  • सोशल मीडिया पर छाई तस्वीरें

    West to Wonder Park in Chamoli
    3/ 4

    इस पार्क की खूबसूरत तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। यहां तारकोल के खाली ड्रम, गाड़ी के टायरों और प्लास्टिक की बोतलों से आकर्षक कलाकृतियां बनाकर पार्क को सजाया गया है।

  • काम हो तो ऐसा

    West to Wonder Park in Chamoli
    4/ 4

    खाली ड्रमों को काटकर पार्क में बैठने के लिए सोफे और बेंच बनाए गए हैं। डीएम स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि वेस्ट मटीरियल के प्रति आम लोगों को जागरूक करना ही हमारा मकसद है। इसी संदेश के प्रसार के लिए ‘वेस्ट टू वंडर’ पार्क बनाया गया है, ताकि अनुपयोगी वस्तुओं को प्रोडक्टिव बनाकर उनका इस्तेमाल किया जा सके।