उत्तराखंड देहरादूनFear of bird flu in Dehradun

देहरादून में बर्ड फ्लू की आशंका..मृत पाए गए कौए, जांच के लिए भेजे सैंपल

कौओं के मृत मिलने से क्षेत्र में दहशत है, हालांकि पक्षियों की मौत की वजह क्या है, ये जांच रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा।

Dehradun Bird Flu: Fear of bird flu in Dehradun
Image: Fear of bird flu in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: बर्ड फ्लू की आहट के बीच एक डराने वाली खबर देहरादून से आ रही है। एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक यहां एसएसपी दफ्तर के पास दो कौए मरे हुए पाए गए। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए कौओं के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। कौओं के मृत मिलने से क्षेत्र में दहशत है, हालांकि पक्षियों की मौत की वजह क्या है, ये जांच रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा। कोरोना काल के बीच बर्ड फ्लू की दस्तक से पड़ोसी राज्यों में हड़कंप मचा है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित पोंग डैम जलाशय क्षेत्र में 2300 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है। इनकी मौत की वजह एवियन इंफ्लूएंजा बताया जा रहा है। एहतियात के तौर पर हिमाचल प्रदेश में मुर्गों के मीट की बिक्री और खरीद पर रोक लगा दी गई है। पड़ोसी राज्य में बर्ड फ्लू के केस रिपोर्ट होने के बाद उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: क्लासमेट ने दी अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी..10वीं की छात्रा ने खाया जहर
राज्य में पक्षियों के मृत मिलने की सूचना तुरंत वनाधिकारियों को देने के निर्देश दिए गए हैं। फिलहाल उत्तराखंड में बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं मिला है, लेकिन देहरादून में एसएसपी दफ्तर परिसर में दो कौओं के मृत मिलने से डर का माहौल बना हुआ है। प्रभागीय वनाधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि उन्हें एसएसपी कार्यालय से सूचना मिली कि परिसर में दो कौए मृत पड़े हैं। जिस पर रेस्क्यू टीम को तुरंत मौके पर भेजा गया। टीम ने कौओं के शव को कब्जे में ले लिया। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते दोनों कौओं के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के अलावा, राजस्थान और केरल में भी बर्ड फ्लू के मामले रिपोर्ट हुए हैं। इसे देखते हुए उत्तराखंड में भी वन विभाग ने अलर्ट घोषित कर दिया है। जलाशयों पर निगरानी रखी जा रही है। बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए तमाम एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।