उत्तराखंड नैनीतालDate of Uttarakhand board examinations fixed

उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम की डेट फइनल, 4 मई से 22 मई तक आयोजित होगी परीक्षा..पढ़िए डीटेल

बोर्ड परीक्षा के लिए राज्यभर में 1347 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह 8 से 11 बजे तक होगी। जबकि इंटर की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

Uttarakhand Board: Date of Uttarakhand board examinations fixed
Image: Date of Uttarakhand board examinations fixed (Source: Social Media)

नैनीताल: 8 फरवरी से प्रदेश में कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खुल जाएंगे। स्कूल खोलने की तैयारी के बीच बोर्ड एग्जॉम की डेट भी घोषित हो गई है। हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा मई में शुरू होगी। ये जानकारी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने रुद्रपुर में हुई प्रेस कांफ्रेंस में दी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा 4 मई से शुरू होकर 22 मई तक चलेगी। बोर्ड परीक्षा के लिए राज्यभर में 1347 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा के समय के साथ ही मूल्यांकन का काम कब होगा, ये भी पता चल गया है। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह 8 से 11 बजे तक होगी। जबकि इंटर की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में किसानों को 3 लाख तक ब्याज मुक्त कर..25 हजार किसानों को मिला फायदा
मई में एग्जॉम होंगे, जबकि जुलाई में रिजल्ट घोषित किया जाएगा। मई में परीक्षाएं संपन्न होने के बाद 1 जून से 15 जून तक मूल्यांकन का काम होगा। इस साल दसवीं की परीक्षा में 148355 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे, जबकि 12वीं की परीक्षा में 122184 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस बार पिछले साल के मुकाबले 23 परीक्षा केंद्र अधिक बनाए गए हैं। जिन छात्रों को बोर्ड परीक्षा में शामिल होना है, उनसे परीक्षा फार्म भरवाए जा चुके हैं। प्रदेश में विभिन्न जिलों की ओर से परीक्षा केंद्र घोषित किए जा चुके हैं। कोरोना काल की वजह से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। तैयारी का समय भी कम है, इसलिए अभी से परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं। बोर्ड एग्जॉम से जुड़ी हर जानकारी राज्य समीक्षा समय-समय पर आप तक पहुंचाता रहेगा।