उत्तराखंड 8 जिलों में बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट..50 Km रफ्तार से चलेगी तेज हवा (Orange alert of rain in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Orange alert of rain in Uttarakhand

उत्तराखंड 8 जिलों में बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट..50 Km रफ्तार से चलेगी तेज हवा

मौसम के लिहाज से अगले कुछ दिन मुश्किल भरे रहने वाले हैं। 7 और 8 मार्च को कई जगह हल्की से भारी बारिश और हिमपात हो सकता है।

उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में आज से पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगेगा, जिससे फिर बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने 9 जिलों में आज रात से मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई है। इन जिलों में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, चमोली, टिहरी, पिथौरागढ़, नैनीताल और हरिद्वार शामिल हैं। देहरादून के कुछ इलाकों में भी बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते कहीं-कहीं हल्की से हल्की वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। 7 और 8 मार्च को कई जगह हल्की से भारी बारिश और हिमपात हो सकता है। मौसम विभाग ने भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस तरह मौसम के लिहाज से अगले कुछ दिन मुश्किल भरे रहने वाले हैं। मौसम विभाग के अनुसार 6 से 9 मार्च तक राज्य में बारिश हो सकती है। 7 मार्च को तीन हजार मीटर से ऊपर के स्थानों पर भारी बर्फबारी की संभावना है। इन इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 8 मार्च को राज्य के पर्वतीय हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: लड़कियों को मॉडलिंग, लड़कों को नौकरी का झांसा देकर लाखों लूटे..अब हुआ गिरफ्तार
कहीं-कहीं तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से झोंकेदार हवाएं चलने की भी आशंका है। 8 मार्च को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चम्पावत और नैनीताल में कहीं कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। तेज हवाएं चल सकती हैं। 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी से मुश्किलें बढ़ेंगी। मौसम विभाग ने राज्य सरकार को 2500 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर सड़कों की सफाई के लिए जरूरी व्यवस्था करने की सलाह दी है। 7 और 8 मार्च को राज्य में कई जगह बर्फबारी होने से सड़कें बंद हो सकती हैं। दूरसंचार लाइनों को नुकसान पहुंच सकता है। पिथौरागढ़, चमोली और उत्तरकाशी में भूस्खलन, चट्टान गिरने और धारा का कटाव होने की आशंका है, इसे देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने जिला प्रशासन को अलर्ट रहने को कहा है। छह मार्च की रात से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसका असर पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बारिश-बर्फबारी के रूप में देखने को मिलेगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top