उत्तराखंड उत्तरकाशीOrange alert of meteorological department in Uttarakhand

उत्तराखंड में मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट..अगले 24 घंटे 3 जिलों में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज पहाड़ में कहीं-कहीं तेज बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। विभाग ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Uttarakhand weather news: Orange alert of meteorological department in Uttarakhand
Image: Orange alert of meteorological department in Uttarakhand (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: मौसम विभाग की भविष्यवाणी एक बार फिर सच साबित हुई। शनिवार रात बादल एक बार फिर लौट आए। इसी के साथ प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। पौड़ी और चमोली समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश का दौर जारी है। मौसम के लिहाज से अगले 24 घंटे मुश्किल भरे रहने वाले हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार को भारी बारिश और हिमपात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही मौसम के बदले मिजाज से बचने के लिए कई जिलों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक आज पहाड़ में कहीं-कहीं तेज बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। विभाग ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हो सकता है। शनिवार रात से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। जिससे उत्तर भारत में अगले कुछ दिन मौसम खराब रहेगा। उत्तराखंड में भी मौसम में आये बदलाव का असर दिख रहा है। शनिवार रात को पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तराखंड में दस्तक दी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में दर्दनाक हादसा..धारी देवी से लौटते वक्त खाई में गिरी बाइक..युवक की मौत https://www.rajyasameeksha.com/uttarakhand/16134-bike-fell-into-a-ditch-in-srinagar
जिसके चलते उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ और आसपास के इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया। राजधानी देहरादून में तड़के बूंदाबांदी हुई। जिसके बाद बादल छाए रहे। आज राज्य के अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहे। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना भी जताई जा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक रविवार को उत्तराखंड के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। पहाड़ी क्षेत्रों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ था, जिसके चलते गर्मी का अहसास होने लगा था, लेकिन बादल एक बार फिर लौट आए हैं। बारिश होने की वजह से तापमान में गिरावट आई है। पहाड़ी इलाकों में ठिठुरन भरी ठंड का अहसास हो रहा है। अगले कुछ दिन पर्वतीय इलाकों में मौसम खराब रहेगा, इसलिए सफर पर निकलते वक्त सावधान रहें।