उत्तराखंड रुद्रपुरIvory seized in Udham Singh Nagar

उत्तराखंड: 1 करोड़ की कीमत के हाथी दांत जब्त, पुलिस की गिरफ्त में 4 इंटरनेशनल तस्कर

आरोपियों के पास से एक हाथी दांत बरामद हुआ, जिसका वजन 8 किलो है। हाथी दांत दो महीने पुराना बताया जा रहा है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत एक करोड़ आंकी गई है।

Udham Singh Nagar ivory: Ivory seized in Udham Singh Nagar
Image: Ivory seized in Udham Singh Nagar (Source: Social Media)

रुद्रपुर: वन्यजीवों के अंगों की तस्करी करने वालों के खिलाफ प्रदेशभर में अभियान चल रहा है। इनके खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है, फिर भी तस्करी रुक नहीं रही। ताजा मामला ऊधमसिंहनगर का है। जहां रुद्रपुर में कुमाऊं एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए हाथी दांत की तस्करी करने वाले 4 तस्करों को पकड़ा। आरोपियों के पास से 8 किलो का हाथी दांत बरामद हुआ। हाथी दांत दो महीने पुराना बताया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 1 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। हाथी दांत की तस्करी करने वाले चारों आरोपी ऊधमसिंहनगर जिले के रहने वाले हैं। आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव-जंतु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। चलिए पूरा मामला बताते हैं। उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स को सूचना मिली थी कि रुद्रपुर में 4 तस्कर सक्रिय हैं, ये लोग वन्य जीवों के अंगों की तस्करी करते हैं और हाथी दांत बेचने की फिराक में हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में चिपको आंदोलन की तरह शुरू हुआ एक और आंदोलन..माताओं को मिला बेटों का साथ
सूचना मिलने पर एसटीएफ की कुमाऊं यूनिट को सतर्क कर प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। इस टीम ने वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो और वन विभाग के साथ मिलकर काशीपुर रोड पर बने फ्लाईओवर के नीचे से चार लोगों को पकड़ा। तलाशी के दौरान आरोपियों के पास से एक हाथी दांत बरामद किया गया, जिसका वजन 8 किलो है। पकड़े गए आरोपियों की शिनाख्त श्रवण कुमार, ऋषि कुमार, सुरजीत उर्फ पुली और शमशेर सिंह के रूप में हुई। चारों ऊधमसिंहनगर के रहने वाले हैं। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वो हाथी दांत पढ़किया पीपल पड़ाव केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर के जंगल से लाये थे। हाथी दांत करीब 2 महीने पुराना है। आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके खिलाफ केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर में वन्य जीव जन्तु संरक्षण अधिनियम की संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।