उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in Uttarakhand June 11

उत्तराखंड: आज 6 जिलो में ऑरेंज अलर्ट..भारी से भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी

उत्तराखंड में मौसम को देखते हुए मौसम विभाग द्वारा 11 जून को कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट तो कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Uttarakhand Rain: Heavy rain likely in Uttarakhand June 11
Image: Heavy rain likely in Uttarakhand June 11 (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। कहीं भूस्खलन कहीं भारी बारिश तो कहीं अतिवृष्टि की खबरें सामने आ रही है। उधर उत्तराखंड में मौसम को देखते हुए मौसम विभाग द्वारा 11 जून को कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट तो कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। आज 11 जून को उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा, हरिद्वार, उधम सिंह नगर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है वो हैं पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर। इन जिलों में भारी बारिश की बौछार और गर्जना के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है वहां भूस्खलन और चट्टान गिरने जैसी खबरें भी सामने आ सकती हैं। चट्टान गिरने की वजह से एक कहीं-कहीं राजमार्ग अवरुद्ध हो सकते हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सनक और शक में हैवान बना पति, पत्नी किरन को मार डाला..मामले में बड़े खुलासे
पहाड़ी क्षेत्रों में कहीं-कहीं नदियों में अति प्रभाव देखने को मिलेगा और निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है। मौसम विभाग द्वारा सुझाव दिया गया है कि नदियों और नालों के पास रहने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। इसके अलावा वाहन चलाते वक्त यात्रियों या वाहन से जाने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। मौसम विभाग ने कहा है कि लोगों को आकाशीय बिजली और गर्जना के समय सुरक्षित स्थानों में शरण लेनी चाहिए। इसके अलावा राज्य के मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बह सकती हैं। कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तीव्र बौछार की भी संभावनाएं जताई गई है। आने वाले 14 जून तक मौसम लगभग ऐसा ही रहेगा। मौसम विभाग द्वारा सभी को सावधान रहने की हिदायत दी गई है।