गढ़वाल: जंगल में हुआ दंगल, वर्चस्व की लड़ाई हारा टस्कर हाथी..पेट फटने से हुई दर्दनाक मौत (Elephant death in Lansdowne Forest Division)
Connect with us
uttarakhand govt campaign for corona guidelines
Follow corona guidelines
Image: Elephant death in Lansdowne Forest Division

गढ़वाल: जंगल में हुआ दंगल, वर्चस्व की लड़ाई हारा टस्कर हाथी..पेट फटने से हुई दर्दनाक मौत

पिछले साल ऐसी ही एक घटना ऋषिकेश में भी हुई थी। यहां राजाजी बाघ अभ्यारण्य की चीला रेंज में वर्चस्व की लड़ाई में एक हाथी की जान चली गई थी।

लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार रेंज में वर्चस्व की लड़ाई में बुरी तरह घायल हुए एक हाथी की मौत हो गई। यहां हाथियों के बीच जबर्दस्त संघर्ष हुआ। इस दौरान एक हाथी का पेट फट गया, जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई। घटना मंगलवार की है। शाम को लालपानी बीट में दो हाथियों के बीच संघर्ष हो गया था। हाथियों की चिंघाड़ से पूरा क्षेत्र दहल उठा। डरे हुए लोगों ने वनकर्मियों को सूचना दी, लेकिन जब तक टीम मौके पर पहुंची तब तक एक टस्कर हाथी के गंभीर रूप से घायल होने के साथ संघर्ष खत्म हो चुका था। वनकर्मियों ने बताया कि आपसी संघर्ष में एक विशालकाय टस्कर हाथी गंभीर रूप से घायल हो गया था। वनकर्मियों ने उसे घायल अवस्था में झुंड के बीच देखा और उसको फॉलो करने लगे। देर शाम घायल हाथी बहेड़ास्रोत के पास जमीन पर बैठ गया। इसके बाद अन्य हाथी वहां से चले गए।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: आज से 7 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी संभावना
बुधवार सुबह वनकर्मियों ने हाथी को लालपानी बीट कक्ष संख्या एक पर जमीन पर पड़े देखा। उसके शरीर में कोई हलचल नहीं हो रही थी। कर्मचारी नजदीक गए तो देखा कि हाथी की मौत हो चुकी है। जिसके बाद उन्होंने आला अधिकारियों को सूचना दी। टस्कर हाथी के जंगल में मरने की सूचना मिलते ही डीएफओ समेत सभी अधिकारी मौके पर पहुंच गए। बाद में डॉक्टरों की टीम को बुलाया गया। डॉक्टरों ने बताया कि आपसी संघर्ष के दौरान नर हाथी का पेट फट गया था, जिससे उसकी मौत हो गई। पोस्टमार्टम में हाथी के सभी अंग सुरक्षित पाए गए हैं। पोस्टर्माटम के बाद हाथी को दफना दिया गया। आपसी संघर्ष में मारे गए नर हाथी की उम्र 45 साल थी। आपको बता दें कि पिछले साल मई में ऐसी ही एक घटना ऋषिकेश में भी हुई थी। यहां राजाजी बाघ अभ्यारण्य की चीला रेंज में वर्चस्व की लड़ाई में बुरी तरह घायल हुए एक हाथी की मौत हो गई थी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड: 50 लाख कोरोना टीके, रोजगार, सेवा विस्तार, कर्फ्यू
वीडियो : बाबा रामदेव का सबसे बड़ा पंगा
वीडियो : विधानसभा अध्यक्ष पर फूटा पब्लिक का गुस्सा
वीडियो : Raghav Juyal - The Real Hero

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top