उत्तराखंड में 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, इन जिलों में दो शिफ्ट में चलेंगी कक्षाएं (Schools will open in Uttarakhand from August 2)
Connect with us
Happy independence day 2021
Image: Schools will open in Uttarakhand from August 2

उत्तराखंड में 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, इन जिलों में दो शिफ्ट में चलेंगी कक्षाएं

मैदानी जिलों में छात्रों की संख्या अधिक है, इसे देखते हुए यहां विद्यालय दो पालियों में संचालित किए जाएंगे।

पिछले कई महीने से बंद पड़े स्कूल 2 अगस्त से खुल जाएंगे। शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है, छात्र भी स्कूल जाने को लेकर उत्साहित हैं। इस वक्त शिक्षा विभाग का पूरा ध्यान छात्रों की सुरक्षा पर है। बुधवार को स्कूल खोलने संबंधी तैयारियों को लेकर शिक्षा विभाग की अहम बैठक हुई। जिसमें शिक्षा सचिव राधिका झा ने अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मैदानी जिलों में छात्रों की संख्या अधिक है, इसे देखते हुए यहां विद्यालय दो पालियों में संचालित किए जाएं। स्कूलों को दो पालियों में संचालित करने की कार्ययोजना मुख्य शिक्षाधिकारी बनाएंगे। दो अगस्त से खुल रहे विद्यालयों में कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षा मानकों का पूरी तरह पालन किया जाएगा। विद्यालयों में सुरक्षित शारीरिक दूरी मानक का पालन करना सुनिश्चित किया जाएगा। इस तरह स्कूलों को खोलने से पहले सभी मुख्य शिक्षाधिकारियों, जिला शिक्षाधिकारियों, खंड शिक्षाधिकारियों और उप शिक्षाधिकारियों की जवाबदेही तय कर दी गई है। शिक्षा सचिव राधिका झा ने कहा कि शिक्षा महानिदेशक विद्यालयों में कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के लिए चिकित्सा विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग के समन्वय से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेंगे।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: आज 7 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, अलर्ट मोड पर SDRF..सावधान रहें
स्कूलों में मास्क के इस्तेमाल, सुरक्षित शारीरिक दूरी और सैनेटाइजेशन का खास ध्यान रखा जाएगा। विद्यालयों को इसकी तैयारी करने और इस व्यवस्था को दिनचर्या का हिस्सा बनाने के निर्देश दिए गए हैं। बच्चों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा दी जाएगी। गैर हाजिर स्टूडेंट्स को मोबाइल फोन से जोड़कर ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ा जाएगा। एससीईआरटी व अकादमिक निदेशालय के स्तर पर करियर काउंसलिंग के लिए टोल फ्री नंबर स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई का ब्योरा इकट्ठा किया जाएगा। सचिव ने शिक्षकों का वॉट्सएप ग्रुप बनाने और उनसे विद्यार्थियों को जोड़ने को कहा है। स्कूल खोलने से पहले स्वच्छता, पेयजल, शौचालय और सैनेटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा शिक्षकों, भोजनमाताओं और स्कूलों से जुड़े कार्मिकों का टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी : नए जमाने का गढ़वाली गीत
वीडियो : BJP विधायक को गांव वालों ने घेरा..कहा- विधायक न होते तो लठ पड़ते
वीडियो : उत्तराखंड: 50 लाख कोरोना टीके, रोजगार, सेवा विस्तार, कर्फ्यू
वीडियो : केदार डोली यात्रा 2021

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top