उत्तराखंड देहरादूनGirl cheated on Facebook in Dehradun Clementtown

देहरादून: युवती को फेसबुक पर दिया विदेशी गिफ्ट का लालच, 1 लाख 68 हजार का लगा चूना

फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर देहरादून की युवती को लगाया 1 लाख 68 हजार का चूना, जानिए पूरा मामला

Dehradun Clementtown: Girl cheated on Facebook in Dehradun Clementtown
Image: Girl cheated on Facebook in Dehradun Clementtown (Source: Social Media)

देहरादून: राजधानी देहरादून से साइबर ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं। एक ताजा मामला देहरादून में क्लेमेनटाउन से सामने आया है जहां पर देहरादून की एक युवती के साथ एक साइबर ठग ने 1 लाख 68 हजार की धोखाधड़ी की है। साइबर ठग ने फेसबुक पर लड़की को पहले फ्रेंड रिक्वेट भेजकर दोस्ती की और उसको अपने झांसे में लिया। उसका भरोसा जीतकर उसको विदेश से गिफ्ट भेजने का झांसा दिया। इसके बाद गिफ्ट एयरपोर्ट पर कस्टम सेल में अटकने की बात कही और युवती ने धीरे-धीरे ठग के बैंक खाते में 1.68 लाख रुपये जमा करवा दिए। पीड़िता को और अधिक पैसे मांगने पर ठगी का अहसास हुआ। उसने साइबर थाने में तहरीर दी। लड़की ने क्लेमनटाउन थाने में तहरीर दी और पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: इनसे मिलिए..ये दिन में मिस्त्री का काम करते थे, रात में बन जाते थे सुपरचोर
चलिए आपको पूरे मामले से अवगत कराते हैं। डोलमा पी ने क्लेमनटाउन थाने में साइबर धोखाधड़ी को लेकर तहरीर दी। तहरीर में उसने कहा कि उसको करीब चार महीने पहले रिचर्ड वाटकिंस नाम के एकाउंट से फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेट आई। फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद दोनों के बीच बातचीत होने लगी। धीरे-धीरे दोनों के बीच की दोस्ती और गहरी होती गई। बीते 13 अगस्त को रिचर्ड ने उसको झांसा दिया कि वह उसके लिए विदेश से कीमती गिफ्ट भेज रहा है। 16 अगस्त को वह गिफ्ट उसके पास पहुंच जाएगा। 16 अगस्त को उसने पीड़िता को कस्टम ऑफिसर बनकर फेक कॉल किया। कॉल करने वाले बताया कि वह कस्टम ऑफिस से बोल रहा है। उनका पार्सल यहां अटका हुआ। उसको क्लियर कराने के लिए लड़की को 28 हजार रुपये देने होंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: जुगणा गांव में बिहार के मजदूरों का घिनौना काम, 13 साल की मासूम को अगवा कर रेप
लड़की को एक एकाउंट नंबर भी दिया गया जिसमें पीड़िता ने 28 हजार रुपये जमा करवा दिए। कुछ समय बाद फिर कस्टम ऑफिस से कॉल आया और इस बार 52 हजार रुपये टैक्स मांगा। वह भी पीड़िता ने अकाउंट में जमा करा दिए। 2 दिन के बाद पीड़िता से पार्सल भेजने के लिए 87,900 रुपये मांगे गए। पीड़िता ने उनके दिए बैंक खाते में यह रकम भी जमा करवा दी। इसके बाद एक बार फिर से रकम जमा करने के लिए कॉल आई तो पीड़िता को समझ आया कि उसके साथ बड़ी धोखाधड़ी हुई है और वह साइबर ठगी का शिकार हुई है। इस पर उसने साइबर थाने में तहरीर दी है। पुलिस पीड़िता के पास आए नंबरों की जांच कर रहे हैं और उनको ट्रेस करने की कोशिश कर रही है। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस पूरे मामले की गहराई से जांच पड़ताल कर रही है।