उत्तराखंड रुद्रप्रयागPreparations for Uttarakhand Char Dham Yatra 2022 Kedarnath Yatra

केदारनाथ यात्रा में बनेगा नया रिकॉर्ड, 8 साल बाद श्रद्धालुओं को नजर आएगी ये खास बात

Char Dham Yatra 2022 में इस बार रिकॉर्ड यात्रियों के पहुंचने की संभावनाएं हैं। चुनाव परिणाम जारी हो चुका है, अब शासन-प्रशासन का पूरा फोकस चारधाम यात्रा पर रहेगा।

Char Dham Yatra 2022: Preparations for Uttarakhand Char Dham Yatra 2022  Kedarnath Yatra
Image: Preparations for Uttarakhand Char Dham Yatra 2022 Kedarnath Yatra (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: कोरोना काल में Char Dham Yatra बुरी तरह प्रभावित हुई। तमाम पाबंदियों के चलते यात्रियों की संख्या में गिरावट आई, जिससे स्थानीय लोगों का रोजगार भी प्रभावित हुआ।

Preparations for Uttarakhand Char Dham Yatra 2022

अब जबकि कोरोना के मामलों में खासी गिरावट आई है तो उम्मीद की जा रही है कि इस बार चारधाम यात्रा-2022 में रिकॉर्ड तोड़ यात्री उत्तराखंड पहुंचेंगे। चुनाव खत्म होने के बाद प्रशासन और अन्य संस्थाएं चारधाम यात्रा की तैयारियों को बेहतर बनाने में जुट जाएंगी। चुनाव परिणाम जारी हो चुका है, अब शासन-प्रशासन का पूरा फोकस चारधाम यात्रा पर रहेगा। केदारनाथ धाम में भी रिकॉर्ड यात्रियों के पहुंचने की संभावनाएं हैं। केदारनाथ धाम आने वाले यात्री आठ साल बाद फिर से आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि के दर्शन कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समाधि का पहले ही लोकापर्ण किया जा चुका है। यह पहला मौका होगा जब यात्री बाबा केदार के दर्शन के साथ ही आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि के दर्शन भी पहले दिन से कर सकेंगे

ये भी पढ़ें:

संभावनाएं है कि इस बार 2019 में आए 9,98956 यात्रियों से कई अधिक यात्री केदारनाथ धाम आ सकते हैं। जीएमवीएन और निजी होटल स्वामियों के पास एडवांस बुकिंगें आने लगी हैं। इस बार 60 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने कहा कि केदारनाथ धाम में पूर्व सालों में 5 हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था बहाल रहती थी, इसे हर हाल में बढ़ाने के प्रयास होंगे। चुनाव आचार संहित खत्म होते ही सीधे केदारनाथ यात्रा पर पूरा फोकस किया जाएगा। बीकेटीसी के सीईओ बीडी सिंह ने कहा कि मंदिर के अंदर यात्री व्यवस्था के विशेष इंतजाम किए जाएंगे, ताकि यात्रियों को समय पर दर्शन करवाए जा सकें। इस सीजन में रिकॉर्ड यात्रियों के आने की संभावना है। बता दें कि भगवान आशुतोष के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में 11वें केदारनाथ धाम के कपाट छह मई को सुबह 6.25 बजे शुभ लग्न में खोले जाएंगे।