उत्तराखंड देहरादून4 km long double lane tunnel will be built in Mussoorie

देहरादून से मसूरी-टिहरी-उत्तरकाशी के लिए जाम फ्री होगा सफर, बनेगी 4 Km लंबी डबल लेन टनल

लोक निर्माण विभाग इटली की एक एजेंसी की मदद से टनल की डीपीआर तैयार कर रहा है। टनल की अनुमानित लागत 13 सौ करोड़ रुपये से ज़्यादा होगी।

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
mussoorie double lane tunnel: 4 km long double lane tunnel will be built in Mussoorie
Image: 4 km long double lane tunnel will be built in Mussoorie (Source: Social Media)

देहरादून: मसूरी की खूबसूरत वादियां दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। हर साल लाखों लोग यहां आते हैं, लेकिन शहर में लगने वाला जाम लोगों का मन खट्टा कर देता है।

double lane tunnel will be built in Mussoorie

इन तमाम मुश्किलों को देखते हुए अब सरकार यहां की बेहतरी के लिए करोड़ों के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इसी कड़ी में मसूरी में करीब चार किलोमीटर टू लेन बाईपास टनल बनाने की योजना है। बताया जा रहा है कि लोक निर्माण विभाग इटली की एक एजेंसी की मदद से इसकी डीपीआर तैयार कर रहा है। टनल की अनुमानित लागत 13 सौ करोड़ रुपये से ज़्यादा होगी। टनल का एंट्री प्वाइंट कार्ट मैकेंजी रोड पर आईटीबीपी रॉक टेंपल होगा। टिहरी जिले के बॉर्डर पर एनएच-707ए पर जे डब्ल्यू मैरियट होटल के पास करीब 1370 करोड़ की लागत से यह प्रोजेक्ट तैयार होगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

इस टनल के बनने के बाद लोगों को एनएच का करीब 10 किलोमीटर का सेक्शन बाईपास मिल जाएगा। टनल बनने से न सिर्फ मसूरी बल्कि दूसरे क्षेत्रों के लोगों को भी फायदा होगा। टूरिस्टों को जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। साथ ही जो वाहन धनोल्टी, टिहरी, उत्तरकाशी, यमुनोत्री की ओर जाते हैं, वो भी शहर के जाम में फंसे बिना आसानी से निकल सकेंगे। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार करीब 1300 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने सूचना जारी की है। इसके अलावा मसूरी को देहरादून से जोड़ने के लिए रोपवे परियोजना पर भी तेजी से काम चल रहा है। दून-मसूरी के बीच रोपवे सेवा शुरू होने से पर्यटक महज 15 मिनट में दून से मसूरी पहुंच सकेंगे।