उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Char Dham Yatra Helicopter Booking All Detail

उत्तराखंड चार धाम यात्रा: हेलीकॉप्टर सर्विस को लेकर बड़ा अपडेट, बन रहा है नया प्लान

Char Dham Yatra Helicopter Booking All Detail केदारनाथ हेली सेवाओं के किराए को लेकर आया बड़ा अपडेट, बन रहा नया प्‍लान, बढ़ सकता है किराया

char dham yatra helocopter booking: Uttarakhand Char Dham Yatra Helicopter Booking All Detail
Image: Uttarakhand Char Dham Yatra Helicopter Booking All Detail (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: बस कुछ ही महीनों के बाद में केदारनाथ यात्रा दोबारा से संचालित की जाएगी जिसको लेकर लोगों के बीच में उत्साह अभी से देखने को मिल रहा है।

Char Dham Yatra Helicopter Booking All Detail

इस बीच हेली कंपनियों ने अपना प्लान बनाना शुरू कर दिया है। सभी हेली कंपनियां तीन वर्ष के लिए अनुमानित किराया बताएंगी। बता दें कि हेली सेवाएं पिछले कई वर्षों से लोगों के लिए एक वरदान के रूप में सामने आई हैं। खासकर कि बुजुर्ग, गर्भवती स्त्रियां और छोटे बच्चों के लिए लोग हेलीपैड ही पसंद करते हैं। ऐसे में अब चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (यूकाडा) ने केदारनाथ व हेमकुंड साहिब में हेली सेवा संचालन को टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस टेंडर प्रक्रिया में सभी हेली कंपनियां तीन वर्ष के लिए अनुमानित किराया बताएंगी। टेंडर में दर्ज किराये का अध्ययन करने के बाद हेली सेवाओं का किराया तय किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Kedarnath Dham Helicopter Booking

आपको बता दें कि प्रदेश में हर साल चारधाम यात्रा के दौरान केदारनाथ व हेमकुंड साहिब के लिए हेली सेवाएं संचालित होती हैं। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाएं केदारघाटी के फाटा, सिरसी और गुप्तकाशी में बनाए गए अस्थायी हेलीपैड से संचालित की जाती हैं। दूरी के हिसाब से इनका किराया तय किया जाता है। हेली कंपनियों को संचालन की अनुमति देने से पहले नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की टीम हेलीपैड का मौका मुआयना करती हैं। व्यवस्था सही पाए जाने के बाद ही हेली कंपनियों का किराया तय किया जाता है। अप्रैल में शासन हेली सेवाओं के लिए बुकिंग शुरू कर देता है। बता दें कि शासन ने वर्ष 2019 में तीन साल के लिए टेंडर किए गए थे जिसमें यह तय किया गया था कि तीन साल तक हेली सेवा का किराया नहीं बढ़ाया जाएगा। इस वर्ष अनुबंध की सीमा समाप्त हो चुकी है। ऐसे में नागरिक उड्डयन विभाग ने नए सिरे से किराया तय करने के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं।