उत्तराखंड रुद्रप्रयागKedarnath Dham Lord Ishaneshwar Temple

केदारनाथ में खत्म हुआ 10 साल का इंतजार, अब कीजि भगवान शिव के गुरु ईशानेश्वर के दर्शन

केदारनाथ धाम में भगवान ईशानेश्वर का भव्य मंदिर बनकर तैयार है। इन दिनों यहां प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

Kedarnath ishaaneshwar : Kedarnath Dham Lord Ishaneshwar Temple
Image: Kedarnath Dham Lord Ishaneshwar Temple (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग में भगवान केदारनाथ के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालु अब भगवान ईशानेश्वर का भी आशीर्वाद ले सकेंगे।

Kedarnath Ishaneshwar Temple

केदारनाथ धाम में भगवान ईशानेश्वर का भव्य मंदिर बनकर तैयार है। यहां प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसके बाद अन्य श्रद्धालु भी मंदिर में दर्शन के लिए आ सकेंगे। भगवान ईशानेश्वर को भगवान शिव के गुरु के रूप में पूजा जाता है। साल 2013 में आई तबाही के चलते भगवान ईशानेश्वर मंदिर को नुकसान पहुंचा था। गुजरात के सूरत में रहने वाले एक श्रद्धालु की मदद से इस मंदिर का दोबारा निर्माण किया गया है। यह मंदिर बाबा केदार के मंदिर के पास ही बनाया गया है। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पूजा कार्यक्रम शुरू हो गया है। जल्द ही भक्त भी मंदिर में दर्शन कर सकेंगे।आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

केदारनाथ धाम में भगवान शिव के साथ ही उनके गुरु ईशानेश्वर की भी विशेष पूजा अर्चना होती है। भगवान ईशानेश्वर को ईशान कोण के रूप में भी पूजा जाता है। बीते दिन बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय की मौजूदगी में यहां प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। यज्ञ-हवन के बाद मूर्तियों को मंदिर में स्थापित किया जाएगा। उत्तर-पूर्व दिशा ईशान के दिगपाल भगवान ईशानेश्वर को 11वें रुद्र का अवतार माना जाता है। माना जाता है कि वो वास्तु दोषों को दूर करते हैं। बाबा केदार से पहले ईशानेश्वर भगवान की पूजा और उन्हें भोग लगाए जाने की परंपरा है। पिछले दस साल से मंदिर के पुनर्निर्माण की मांग की जा रही थी। गुजरात के एक दानदाता मनोज सोलंकी ने डेढ़ करोड़ की लागत से भव्य मंदिर का पुनर्निर्माण कराया है। यहां दस साल बाद श्रद्धालु एक बार फिर भगवान ईशानेश्वर के दर्शन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: