उत्तराखंड हरिद्वारUttarakhand government will pay MBBS half fees of poor Students

उत्तराखंड में अब गरीब बच्चे भी बन सकेंगे डॉक्टर, पढ़ाई की आधी फीस देगी राज्य सरकार

प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज भी खोले जा रहे हैं। हरिद्वार में अगले साल से मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएगा।

Uttarakhand Poor Students MBBS : Uttarakhand government will pay MBBS half fees of poor Students
Image: Uttarakhand government will pay MBBS half fees of poor Students (Source: Social Media)

हरिद्वार: प्रदेश के गरीब मेधावी बच्चे अब डॉक्टर बनने का सपना आसानी से पूरा कर सकेंगे। आर्थिक समस्याएं इन बच्चों की राह का रोड़ा नहीं बनेंगी।

Uttarakhand Poor Students MBBS Scheme

राज्य सरकार गरीब मेधावी बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना लागू करने जा रही है। इसके तहत जो बच्चे एमबीबीएस, एमडी और एमएस करना चाहेंगे, उनकी आधी फीस सरकार देगी। इतना ही नहीं राज्य के 5 हजार नर्सिंग पास छात्रों को तीन देशों में रोजगार दिलाने के लिए सरकार ने एमओयू भी साइन किया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने यह घोषणा करते हुए कहा कि गरीब छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार हरसंभव मदद देगी। मेडिकल छात्रों के लिए सरकार जल्द ही बीमा योजना लांच करेगी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज भी खोले जा रहे हैं। हरिद्वार में अगले साल से मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएगा। साथ ही रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज वर्ष 2026 में और पिथौरागढ़ का मेडिकल कॉलेज साल 2027 में शुरू किया जाएगा। एचएनबी मेडिकल विवि के छठे दीक्षांत समारोह में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने छात्रों के लिए कई घोषणाएं कीं। उन्होंने बताया कि शोध को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा की भांति प्रोत्साहन योजना लागू की जाएगी। तीन हजार पदों पर नर्सिंग की भर्ती जल्द पूरी होने जा रही है। उत्तराखंड में हिंदी में एमबीबीएस कोर्स की शुरुआत होगी, साथ ही 16 संस्कारों को भी एमबीबीएस कोर्स में शामिल किया जाएगा। सरकार स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का अलग कैडर भी बना रही है। राज्य के 5000 नर्सिंग पास छात्रों को देश-विदेश में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। तीन देशों में रोजगार के लिए सरकार ने एमओयू साइन किया है।