Connect with us
Image: uttarkashi to develop like nainital

लेक सिटी बनेगा उत्तराखंड का ये खूबसूरत जिला, 15 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया

उत्तरकाशी को लेक सिटी नैनीताल की तर्ज पर विकसित करने की कवायद जारी है, प्रशासन ने पर्यटन विभाग को 15 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा है...

उत्तरकाशी के दिन बहुरने वाले हैं। क्षेत्र को पर्यटन मानचित्र पर लाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। जिला प्रशासन शहर को लेक सिटी के तौर पर विकसित करेगा। इसके लिए प्रशासन ने उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद को 15 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा है। जो बजट मिलेगा, उससे उत्तराकाशी की जोशियाड़ा झील को पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा। झील के आस-पास सौंदर्यीकरण होगा। इससे जोशियाड़ा झील को तो जीवनदान मिलेगा ही, साथ ही झील के आस-पास बसे क्षेत्रों में विकासकार्य भी होंगे। ज्ञानसू और जोशियाड़ा जैसे क्षेत्रों को विकास परिजना से जोड़ा जाएगा। कुल मिलाकर जिस तरह तालों के लिए नैनीताल प्रसिद्ध है, ठीक उसी तरह अब उत्तरकाशी भी लेक सिटी के तौर पर अपनी पहचान गढ़ेगा। जिला प्रशासन उत्तरकाशी को नैनीताल की तर्ज पर विकसित करने की कोशिशों में जुटा है।

यह भी पढें - उत्तराखंड में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त.. देहरादून में आज सभी स्कूलों की छुट्टी
उत्तरकाशी में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, पर हैरानी की बात ये है कि अब भी क्षेत्र में काफी कम काम हुआ है। देर से ही सही प्रशासन का ध्यान इस तरफ गया है और शहर के विकास के लिए योजना भी तैयार कर ली गई है। पर्यटन विभाग को 15 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। जो बजट मिलेगा उससे जोशियाड़ा झील के पास वाटर पार्क और रेस्टोरेंट्स बनेंगे। साहसिक पर्यटन के लिए आने वाले पर्यटक यहां कई तरह की गतिविधियों में हिस्सा लेंगे। ट्रैकर्स को लुभाने के लिए भी गतिविधियां संचालित की जाएंगी। मसूरी के कैंपटी फॉल जाने वालों के पास लेक सिटी उत्तरकाशी आने का भी ऑप्शन होगा। इससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा तो मिलेगा ही, साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
Loading...
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

To Top