नवरात्रि पर भव्य रूप में दिखेगा बदरीनाथ धाम, 12 साल बाद बदला जा रहा है सभामंडप का फ्लोर (badrinath dham specially decorated for navratri)
Connect with us
Image: badrinath dham specially decorated for navratri

नवरात्रि पर भव्य रूप में दिखेगा बदरीनाथ धाम, 12 साल बाद बदला जा रहा है सभामंडप का फ्लोर

श्री बदरीनाथ धाम का सभामंडप नए कलेवर में दिखेगा, सभामंडप में वुडन फ्लोर को हटाकर स्पेशल टाइल्स लगाई जा रही हैं...

लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक बद्रीनाथ धाम जल्द ही नए स्वरूप में दिखेगा। नवरात्रि से पहले सभामंडप को विशेष टाइल्स से सजा दिया जाएगा। इन दिनों बद्रीनाथ धाम में सभामंडप का फ्लोर बदला जा रहा है, परिसर में टाइल्स बिछाने का काम जारी है। आपको बता दें कि इससे पहले सभामंडप और मंदिर परिसर में लकड़ी का फ्लोर लगा हुआ था, जिसे हटाकर यहां नई टाइल्स बिछाई जा रही हैं। जो टाइल्स मंदिर परिसर में लगाई जा रही हैं, उनकी अपनी अलग विशेषता है। ये टाइल्स मौसम के अनुकूल हैं। गर्मी में ठंडी और सर्दियों में गर्म रहेंगी। जिससे श्रद्धालु भी राहत महसूस करेंगे। नवरात्रि से पहले बदरीनाथ धाम जगमगाने लगेगा, नए कलेवर में नजर आएगा। मंदिर के सभामंडप के फ्लोर को बदले हुए काफी वक्त हो चुका है। करीब 12 साल पहले सभा मंडप का फ्लोर बदला गया था। तब फ्लोर लकड़ी का था, जिसकी जगह अब टाइल्स बिछाई जा रही हैं। इन दिनों धाम में श्रद्धालुओं का तांता लगा है, साथ ही निर्माण कार्य भी जारी है।

यह भी पढ़ें - देहरादून के मालदेवता में शुरू हुआ पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल, रोमांच के सफर में आप भी चले आइए
सभामंडप में पहले लकड़ी से निर्मित फर्श बनाया गया था, लेकिन इससे कई दिक्कतें हो रही थीं। लकड़ी से बना फ्लोर सर्दियों में ज्यादा ठंडा और गर्मियों में बहुत गर्म हो रहा था, जिससे बदरीधाम आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही थी। नंगे पैर होने पर तीर्थयात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। यही वजह है कि अब लकड़ी का फ्लोर हटाकर नई टाइल्स लगाई जा रही हैं। ये आरामदायक तो हैं ही साथ ही इन्हें आकर्षक रूप से डिजाइन किया गया है। मंडप के फर्श को बदलकर नया रूप दिया जा रहा है। आस्था पथ को भी नई टाइल्स से सजाया जाएगा। ऐसे में जो श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए आस्था पथ पर खड़े रह कर इंतजार करते हैं उन्हें तपती गर्मी और कड़ाके की ठंड से आराम मिलेगा। मंदिर समिति गुजराती धर्मशाला के पास स्थित रास्ते को भी चौड़ा कर रही है। ये रास्ता संकरा होने की वजह से यात्री परेशान रहते थे। अब ऐसा नहीं होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए मंदिर समिति परिसर में कई काम करा रही है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top