पलायन पर तमाचा...खाली गांव को युवाओं ने बनाया ‘वेजिटेबल विलेज’, कई लोगों को रोजगार (Attempts to populate uninhabited villages through farming in pauri)
Connect with us
Image: Attempts to populate uninhabited villages through farming in pauri

पलायन पर तमाचा...खाली गांव को युवाओं ने बनाया ‘वेजिटेबल विलेज’, कई लोगों को रोजगार

कमेडा गांव के युवाओं ने साबित कर दिया कि अगर ठान लिया जाए तो पलायन को मात दी जा सकती है, गांव में रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकते हैं...

उत्तराखंड के पौड़ी जिले में पलायन को पछाड़ने के लिए एक अनोखी पहल हो रही है। पौड़ी में एक गांव है कमेडा, इस गांव के युवाओं ने सालों से बंजर जमीन को उपजाऊ बनाकर इस पर रोजगार की फसल उगाई है। युवाओं की मेहनत रंग ला रही है, गांव के युवा अब रोजगार के लिए दूसरे शहरों की खाक छानने की बजाय अपने गांव-खेतों को आबाद करने में जुटे हैं। गांव में करीब 50 नाली जमीन है, जो कि सालों से बंजर पड़ी थी। गांव वाले भी खेती-किसानी नहीं कर रहे थे। युवा भी रोजगार की तलाश के लिए पलायन कर गए थे। ऐसे में गांव के ही कुछ युवाओं ने बंजर जमीन को उपजाऊ बनाने की ठानी। मेहनत रंग लाई और जो जमीन पिछले 25 साल से बंजर पड़ी थी। उस पर अब फसल लहलहा रही है। यहां मटर, गाजर, मूली, राई और दूसरी सब्जियां बोयी गई हैं। खेतों में काम करने और इनकी देखभाल के लिए 15 से 20 क्षेत्रीय महिलाओं को काम दिया जा रहा है। 5 लोगों को मासिक वेतन पर रखा गया है।

यह भी पढ़ें - 76 साल की प्रभा देवी सेमवाल, इन्होंने अपने दम पर बंजर पहाड़ को बनाया घना जंगल
युवाओं की मुहिम के अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे हैं। गांव के रहने वाले प्रमोद कहते हैं कि गांव में जमीन और पानी की कोई कमी नहीं है, पर क्योंकि गांव के लोग शहर में नौकरी करने चले गए हैं, इसीलिए खेत सालों से बंजर पड़े थे। उन्होंने गांव में खेती के जरिए रोजगार के मौके पैदा करने के अवसर तलाशे। जमीन को उपजाऊ बनाकर सबसे पहले यहां हल्दी बोयी। अब 20 नाली खेत में मटर की फसल बोयी गई है, जो कि एक महीने में फल देना शुरू कर देगी। गांव के ही रहने वाले अनूप गुसांई कहते हैं कि हम खेती में तकनीक की भी मदद ले रहे हैं, कृषि विभाग भी मदद कर रहा है। कमेडा गांव में जो कोशिश हो रही है, उसके अच्छे नतीजे दिख रहे हैं। यहां के युवा खेती के जरिए स्वरोजगार अपनाकर पलायन को मात दे रहे हैं, पहाड़ के दूसरे गांवों में भी ऐसे प्रयास होने चाहिए।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top