उत्तराखंड देहरादूनHome collapsed after heavy rains in Mussoorie

उत्तराखंड: कमल ने दिहाड़ी-मजदूरी कर बनाया था घर, भारी बारिश के बाद सब कुछ तबाह

भारी बारिश (Mussoorie rain) ने एक गरीब मजदूर के सिर से छत छीन ली। बारिश की वजह से मजदूर का मकान क्षतिग्रस्त हो गया। घर में रह रहे बच्चों ने किसी तरह मौके से भागकर अपनी जान बचाई...

Mussoorie rains: Home collapsed after heavy rains in Mussoorie
Image: Home collapsed after heavy rains in Mussoorie (Source: Social Media)

देहरादून: पहाड़ों पर मानसून आफत बनकर बरस रहा है। तेज बारिश से कई मकान जमींदोज हो गए, सड़कें बह गईं, खेतों को भी नुकसान पहुंचा है। उफनाए नालों और पहाड़ी से मलबा गिरने की वजह से जगह-जगह सड़कें बंद हैं। तबाही की ऐसी ही तस्वीरें मसूरी से भी आईं, जहां भारी बारिश ने एक गरीब मजदूर के सिर से छत छीन ली।

ये भी पढ़ें:

मसूरी में भारी बारिश की वजह से मजदूर का मकान क्षतिग्रस्त हो गया। घर में रखा सामान भी नष्ट हो गया। घर में रह रहे दंपती और 4 बच्चे मकान ढहने से पहले ही घर से बाहर निकल गए थे। जिस वजह से उनकी जान बच गई। खबर है कि हादसा बारह कैची रोड पर हुआ। जहां भूस्खलन होने के बाद एक घर क्षतिग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि यह घर नगर पालिका की जमीन पर अवैध तरीके से बनाया गया था। आगे भी पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पहाड़ में भारी बारिश से कई जगह सड़कें बंद, आज 6 जिलों के लिए अलर्ट
घर कमल नाम के मजदूर का था। पीड़ित कमल ने बताया कि वो बहुत गरीब है। दिहाड़ी मजदूरी कर के किसी तरह परिवार का पालन-पोषण करता है। बहुत मुश्किल ने उसने एक छोटा सा घर बनाया था, ताकि परिवार के सिर पर छत रहे, लेकिन मौसम के कहर ने ये आसरा भी छीन लिया। यू समझ लीजिए कि सारे सपने एक ही वक्त में खत्म हो गए। भारी बारिश की वजह से मजदूर का घर ढह गया। ये सब इतनी तेजी से हुआ कि परिवार वालों को सामान समेटने तक का वक्त नहीं मिला। एक-एक पैसा बचाकर खरीदा गया सारा सामान मलबे की भेंट चढ़ गया। अब मजदूर कमल और उसके परिवार के सिर पर छत नहीं है। पीड़ित ने बताया कि घर मे रखा सारा सामान भी मलबे में दब गया। आसरे के नाम पर उनके पास जो कुछ था, बारिश ने वो सब छीन लिया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 3 जिलों के लिए भारी होंगे अगले 24 घंटे, अत्यधिक बारिश का अलर्ट जारी
वहीं घटना की सूचना मिलने पर एसडीएम ने मौके पर पहुंच कर हालात का जायजा लिया। उन्होंने मसूरी नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को पीड़ित परिवार को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट करने के निर्देश दिए। पीड़ित परिवार को आसरे के साथ ही खाने-पीने और जरूरत का सामान भी उपलब्ध कराया गया है। उत्तराखंड में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। भारी बारिश की वजह से कई जगह नुकसान हुआ है। पौड़ी, गोपेश्वर, बागेश्वर और पिथौरागढ़ समेत कई जगहों पर सड़कें बंद हैं। गदेरे का पानी और मलबा लोगों के घरों में घुसने की भी खबर है। चमोली में ग्रामीण क्षेत्र की सड़कें दलदली हो गई हैं, जिससे सड़कों पर वाहन फंस रहे हैं। हमारी आपसे अपील है कि खराब मौसम में पहाड़ की यात्रा करने से बचें। सड़कें बंद होने या आपदा की स्थिति होने पर तुरंत प्रशासन को सूचना दें।