गढ़वाल: उप्पू गांव पहुंचा टिहरी झील का पानी, लोगों ने दी जल समाधि की चेतावनी (Tehri garhwal uppu village people appeal to government)
Connect with us
Image: Tehri garhwal uppu village people appeal to government

गढ़वाल: उप्पू गांव पहुंचा टिहरी झील का पानी, लोगों ने दी जल समाधि की चेतावनी

गांव वालों की मांग है कि उन्हें जल्द से जल्द विस्थापित किया जाए। ऐसा नहीं किया गया तो वो टिहरी झील में जल समाधि ले लेंगे।

टिहरी गढ़वाल का उप्पू गांव। यहां के लोग इन दिनों बेहद परेशान हैं। परेशानी की वजह है टिहरी झील का बढ़ता जलस्तर, जो कि उप्पू गांव तक पहुंच गया है। ईटीवी की खबर के मुताबिक गांव वालों की परेशानी इस कदर बढ़ गई है कि लोग जल समाधि लेने की चेतावनी दे रहे हैं। गांव वालों की मांग है कि उन्हें जल्द से जल्द विस्थापित किया जाए। ऐसा नहीं किया गया तो वो झील में जल समाधि ले लेंगे। टिहरी बांध की झील 42 वर्ग किलोमीटर तक फैली है। इन दिनों झील का जलस्तर 827 आरएल मीटर से ऊपर पहुंच गया है। अब जरा सोचिए जो लोग झील के किनारे के गांवों में बसे हैं, उन पर इस वक्त क्या बीत रही होगी। मन में हर वक्त अनहोनी का डर लगा रहता है। टिहरी झील का पानी उप्पू गांव के मकानों तक जा पहुंचा है। जिससे ग्रामीण दहशत में आ गए हैं। ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि उन्हें कहीं और विस्थापित किया जाए। ऐसा ना हुआ तो उन्हें मजबूरन झील में जल समाधि लेनी पड़ेगी। टिहरी बांध और झील के बारे में आप काफी कुछ पढ़-देख चुके होंगे, अब जरा उप्पू गांव के लोगों का दर्द भी जान लें। आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - उड़ता उत्तराखंड: 14 लाख की बाइक से स्मैक की तस्करी, पुलिस भी हैरान
टिहरी बांध की झील के किनारे बसे उप्पू गांव में 110 से ज्यादा परिवार रहते हैं। ये गांव पिछले 15 साल से खतरे की जद में है। गांव वाले प्रशासन से विस्थापन की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई सुन नहीं रहा। ग्रामीणों ने कहा कि अब झील का पानी गांव तक पहुंच गया है, मिट्टी धंसने लगी है। गांव के मंदिर के चारों तरफ भी झील का पानी फैला है। ग्रामीणों ने टिहरी बांध परियोजना और पुनर्वास विभाग पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि वो सालों से विस्थापन की मांग कर रहे हैं, लेकिन उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। अब खतरा गांव तक पहुंच गया है। गांव वाले कभी भी अनहोनी का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में प्रशासन को ग्रामीणों के विस्थापन के लिए जल्द से जल्द कोई कदम उठाना चाहिए। अगर अब भी प्रशासन ने उप्पू गांव के लोगों की सुध नहीं ली तो सभी ग्रामीण जल समाधि लेने पर मजबूर हो जाएंगे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top