ऋषिकेश: टापू पर पिकनिक मना रहे थे नोएडा के पर्यटक, अचानक बढ़ा जलस्तर..मची चीख पुकार (Tourists stranded amidst the river in Rishikesh)
Connect with us
Image: Tourists stranded amidst the river in Rishikesh

ऋषिकेश: टापू पर पिकनिक मना रहे थे नोएडा के पर्यटक, अचानक बढ़ा जलस्तर..मची चीख पुकार

ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर वैकल्पिक और मुख्यधारा के बीच बने टापू पर पिकनिक मना रहे यूपी स्थित नोएडा के 5 पर्यटक गंगा का जलस्तर बढ़ने से टापू के बीचों-बीच फंस गए।

तीर्थ नगरी ऋषिकेश में स्थित त्रिवेणी घाट पर हाल ही में यूपी के नोएडा से आए एक डेढ़ वर्ष के मासूम बच्चे समेत पांच पर्यटक फंस गए। दरअसल त्रिवेणी घाट पर गंगा के मुख्य धारा और छोटी धारा के बीच में टापू पर अचानक जलस्तर बढ़ गया और 5 पर्यटक टापू में फंस गए। जल स्तर को अचानक बढ़ता देख वे घबरा गए और मदद के लिए शोर मचाने लगे। पर्यटकों की चीख-पुकार सुनकर जल पुलिस ने तुरंत ही एक्शन लिया और जवान राहत एवं बचाव कार्य में जुट गए और आधे घंटे की भारी मशक्कत के बाद पानी के बीच फंसे सभी पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। सभी पर्यटकों के सुरक्षित रेस्क्यू के बाद जल पुलिस समेत सभी लोगों ने राहत की सांस ली। अगर जलपुलिस सही समय पर वहां नहीं आती तो बड़ी दुर्घटना घट जाती। चलिए आपको पूरी घटना से अवगत कराते हैं। आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: PM मोदी ने की बीमार सीमा देवी की मदद..किडनी ट्रांसप्लांट के लिए दिए 3 लाख रुपये
कृष्णा चौहान, उनकी पत्नी दीक्षा, डेढ़ साल का बेटा शिवाय, अनिरुद्ध, जयप्रकाश समेत उनकी पत्नी यूपी के ग्रेटर नोएडा से ऋषिकेश में घूमने आए थे। ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर पक्के घाट के सामने गंगा की प्रवाह धारा बह रही है और यह मुख्यधारा पक्के घाट से दूर बह रही है। दोनों धाराओं के बीच एक टापू है। बीते रविवार की दोपहर को ग्रेटर नोएडा यूपी से परिवार संग त्रिवेणी घाट घूमने आए कृष्णा चौहान घाट के साथ में बह रही धारा को पार कर गंगा की मुख्यधारा की ओर गए और दोनों धाराओं के बीच बने टापू पर बैठ गए। तभी अचानक गंगा का जलस्तर बढ़ने लग गया और वे पर्यटक टापू पर चारों ओर पानी से घिर गए। पानी के तेज बहाव के चलते वे बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। उन्होंने पानी से बाहर निकलने का प्रयास किया मगर वे असफल रहे। सभी पर्यटक बेहद घबरा गए और शोर मचाने लगे।

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: PM मोदी ने की बीमार सीमा देवी की मदद..किडनी ट्रांसप्लांट के लिए दिए 3 लाख रुपये
उनका शोर और चीख-पुकार सुनकर त्रिवेणी घाट पर पुलिस के जवान तुरंत हरकत में आई और धनवीर नेगी, राकेश, हरीश गुसाईं और कॉन्स्टेबल विपिन त्यागी सतर्क हो गए। उन्होंने टापू के बीच में फंसे पर्यटकों को बचाने के लिए राहत और बचाव कार्य शुरू किया। आधे घंटे की भारी मशक्कत के बाद पुलिस टापू के बीच में फंसे पर्यटकों को वहां से सुरक्षित बाहर निकाला। कोतवाल रितेश शाह ने बताया त्रिवेणी घाट पर वैकल्पिक और मुख्यधारा के बीच बने टापू पर पहले भी कई पर्यटक फंस चुके हैं। पुलिस द्वारा बार-बार पर्यटकों को मना किया जाता है कि वहां पर जाना खतरे से खाली नहीं है मगर उसके बावजूद भी पर्यटक पुलिस की बात न मान कर वहां पर जाते हैं और जान खतरे में डालते हैं। दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए पुलिस में उस जगह पर चेतावनी बोर्ड भी लगा रखा है। साथ ही मौके पर जल पुलिस को भी तैनात किया गया है। जल पुलिस के जवान पर्यटकों को गंगा की मुख्यधारा के पास जाने से रोकते हैं मगर उसके बावजूद भी पर्यटक कई बार पुलिस उलझ जाते हैं और टापू में पहुंचकर खुद की जान को संकट में डालते हैं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top