पहाड़ में तैनात ये IAS अधिकारी बना ‘डॉक्टर’..100 गर्भवती महिलाओं का किया अल्ट्रासाउंड (IAS Saurabh Gaharwar Pithoragarh CDO)
Connect with us
Image: IAS Saurabh Gaharwar Pithoragarh CDO

पहाड़ में तैनात ये IAS अधिकारी बना ‘डॉक्टर’..100 गर्भवती महिलाओं का किया अल्ट्रासाउंड

पिथौरागढ़ के नए मुख्य विकास अधिकारी डॉ सौरभ गहरवार ने बीते शनिवार को बेरीनाग में 100 से अधिक गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड किया

पहाड़ों पर विकास के नाम पर स्वास्थ्य सुविधाओं का क्या हाल है यह किसी से भी छुपा नहीं है। उत्तराखंड के पहाड़ों में लोगों को समय पर ठीक इलाज और उपचार नहीं मिल पाता है और स्वास्थ्य सेवाओं की हालत बहुत ही दयनीय है। खासकर कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए पहाड़ों पर रहना उनके स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद रिस्की है। गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर अल्ट्रासाउंड और अन्य जरूरी चेकअप की जरूरत पड़ती रहती है। मगर पहाड़ों पर स्वास्थ्य सुविधाएं इतनी दयनीय हैं कि गर्भवती स्त्रियों को बेहद कष्ट और पीड़ा सहन करनी पड़ती है। उनके रेगुलर चेकअप करवाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अल्ट्रासाउंड साउंड कराने के लिए उनको दूर अस्पतालों में जाना पड़ता है। कुल मिलाकर शहरों में जैसी सुविधाएं गर्भवती महिलाओं को मिलती हैं ग्रामीणों में वैसे सुविधाओं की कल्पना करना भी लोगों के लिए असंभव है। मगर इसी बीच कुछ ऐसे लोग हैं जो समाज में मिसाल बन कर सामने आते हैं और वे कुछ बेहतर की उम्मीद जगाते हैं।

यह भी पढ़ें - चमोली जिले की DM स्वाति का शानदार काम, कबाड़ से बनवा दिया शानदार पार्क..देखिए तस्वीरें
पिथौरागढ़ जिले के नए मुख्य विकास अधिकारी डॉ सौरभ गहरवार ने बीते शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगोलीहाट की कमान संभालते ही पहाड़ों पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने की ओर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। वो अभी बेरीनाग क्षेत्र में मौजूद गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के ऊपर फोकस कर रहे हैं उन्होंने सभी गर्भवतियों के लिए महीने में एक बार अल्ट्रासाउंड करवाने की शानदार मुहिम की शुरुआत कर दी है। उन्होंने स्वयं बीते शनिवार को पिथौरागढ़ के बेरीनाग में 100 से अधिक गर्भवती महिलाओं समेत जरूरतमंदों का अल्ट्रासाउंड किया। अल्ट्रासाउंड के लिए सुबह से ही महिलाओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई थी और बेरीनाग, सेराघाट, पांखू आदि क्षेत्रों से गर्भवती महिलाएं अल्ट्रासाउंड करवाने पहुंचीं।कोविड-19 के नियमों का और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए देर शाम तक डॉक्टर सौरभ गहरवार ने 100 से अधिक गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड किए।

यह भी पढ़ें - ब्रेकिंग: आज उत्तराखंड 577 लोग कोरोना पॉजिटिव, 6 मौत..83 हजार के पार आंकड़ा
डॉक्टर सौरभ गहरवार ने डेढ़ वर्ष पहले गंगोलीहाट में संयुक्त मजिस्ट्रेट रहते हुए वहां पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा ना होने के कारण लोगों को और खास कर गर्भवतियों की परेशानी को देखते हुए शासन से अल्ट्रासाउंड की अनुमति मांगी थी जिस पर प्रशासन ने उनको वहां पर अल्ट्रासाउंड करवाने की अनुमति दे दी थी। संयुक्त मजिस्ट्रेट रहते हुए उन्होंने यहां पर 2000 से अधिक महिलाओं और जरूरतमंदों का अल्ट्रासाउंड कर सराहनीय काम किया था। पिथौरागढ़ के नए मुख्य विकास अधिकारी डॉ सौरभ अहिरवार ने अब हर महीने के दूसरे शनिवार को गर्भवती समेत अन्य जरूरतमंद लोगों के अल्ट्रासाउंड कराने की मुहिम की शुरुआत कर दी है ताकि यहां की गर्भवती महिलाओं और जरूरतमंदों को अल्ट्रासाउंड के लिए जिला मुख्यालय और बाहरी क्षेत्र में ना जाना पड़े। यह बेहद सराहनीय कदम है और यह दिखाता है कि कई लोग पहाड़ों पर स्वास्थ्य स्वास्थ्य सेवाओं को पुख्ता बनाने के लिए कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं और जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं। डॉक्टर सौरभ गहरवार ने गर्भवती महिलाओं समेत जरूरतमंदों के लिए अल्ट्रासाउंड की सुविधा देकर कई लोगों का काम आसान कर दिया है। साथ ही उन्होंने उन गर्भवती स्त्रियों की परेशानी को भी हल कर दिया है जिनको अल्ट्रासाउंड के लिए काफी दूर तक रास्ता तय करना पड़ता था।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top