उत्तराखंड की 50 हजार स्कूली छात्राओं के लिए खुशखबरी..CM ने दी साइकिल की सौगात (Cycle for school girls in Uttarakhand)
Connect with us
Image: Cycle for school girls in Uttarakhand

उत्तराखंड की 50 हजार स्कूली छात्राओं के लिए खुशखबरी..CM ने दी साइकिल की सौगात

उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को जल्द ही सीएम द्वारा साइकिल की सौगात दी जाएगी।

उत्तराखंड से बेहद शानदार खबर सामने आ रही है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा सरकारी स्कूल की लड़कियों के लिए एक सराहनीय पहल की शुरुआत की गई है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं के हिस्से जल्द ही नई सौगात आने वाली है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बीते गुरुवार को उत्तराखंड में विकास कार्यों से जुड़ी तमाम योजनाओं के लिए 100 करोड़ के बजट को मंजूरी दे दी है। इन विभिन्न योजनाओं में सीएम ने 14.07 करोड़ रुपए का बजट सरकारी स्कूलों में नवीं कक्षा में पढ़ रहीं बालिकाओं के लिए चल रही साइकिल योजना के आवंटित किया है। जी हां, प्रदेश में सरकारी स्कूलों की बालिकाओं को सीएम त्रिवेंद्र सिंह ने साइकिल की सौगात दी है और अब नवीं कक्षा में पढ़ने वालीं सभी बालिकाओं के लिए सरकार साइकिल मुहैय्या कराएगी। 100 करोड़ के बजट में अधिकांश विकास कार्य माध्यमिक शिक्षा, कृषि एवं कृषि कल्याण, पर्यटन, शहरी विकास, पेयजल व स्वच्छता और महिला सशक्तिकरण इत्यादि से जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: घास काटने गई महिला पर झपटा गुलदार..हालत गंभीर होने पर एम्स रेफर
इसी के साथ सीएम त्रिवेंद्र रावत ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली बच्चियों को भी साइकिल की नई सौगात दी है। पर्वतीय क्षेत्र में रहने वाली बालिकाओं को साइकिल की कीमत के बराबर धनराशि दी जाएगी, जबकि मैदानी जिलों की बालिकाओं को साइकिल दी जाएगी। साइकिल योजना के तहत तकरीबन 50,000 बालिकाओं को इसका लाभ मिलेगा। सीएम रावत ने कहा है कि पहाड़ी क्षेत्रों की लड़कियों को साइकिल की धनराशि डीबीटी के जरिए दी जाएगी। वहीं पर्यटन पर भी उत्तराखंड में काफी अधिक फोकस किया जा रहा है और सीएम रावत ने उत्तराखंड मैं होने वाले विकास कार्यों के लिए जो 100 करोड़ का बजट आवंटित किया है उसमें से एक बड़ी राशि पर्यटन को भी अलॉट की जा रही है। मुक्तेश्वर सर्किट पर्यटन विभाग की 13 डिस्ट्रिक्ट-13 न्यू डेस्टिनेशन योजना के तहत नैनीताल के लिए 3.52 करोड रुपए का बजट तय किया गया है और इसमें मुक्तेश्वर सर्किट को हिमालय दर्शन थीम के आधार पर विकसित किया जाना है। इस योजना के लिए 3.52 करोड़ रुपए की स्वीकृति दे दी गई है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top