उत्तराखंड देहरादूनDehradun Haridwar Highway Toll Tax

देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर अब लगेगा टोल टैक्स..देखिए पूरी रेट लिस्ट

हरिद्वार-देहरादून नेशनल हाईवे का इस्तेमाल करने वाले वाहन चालकों से टोल टैक्स वसूलने की तैयारी पूरी हो गई है। एक फरवरी से यहां से गुजरने वाले वाहनों से टोल टैक्स लिया जाएगा।

Dehradun Haridwar Toll Tax: Dehradun Haridwar Highway Toll Tax
Image: Dehradun Haridwar Highway Toll Tax (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून-हरिद्वार नेशनल हाईवे पर आवाजाही करने वाले वाहन चालक कृपया ध्यान दें। अब इस हाईवे से दून आने-जाने वाले पर्यटकों और आम वाहनों को इसके लिए शुल्क भी अदा करना होगा। वाहन चालकों से टोल टैक्स वसूला जाएगा। इसके लिए डोईवाला के लच्छीवाला क्षेत्र में टोल टैक्स बैरियर बनाया गया है। बैरियर तैयार है, साथ ही यहां से गुजरने वाले वाहनों के लिए शुल्क भी निर्धारित किया गया है। 20 जनवरी से टोल बैरियर के लिए ट्रायल शुरू होने वाला है। इसके बाद एक फरवरी से यहां से गुजरने वाले वाहनों से टोल टैक्स लिया जाएगा। इस तरह देहरादून-हरिद्वार हाईवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को अब अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। चलिए अब आपको वाहनों के लिए निर्धारित टोल टैक्स के बारे में बताते हैं। टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर की दूरी के भीतर रहने वाले स्थानीय लोगों के लिए मासिक पास की व्यवस्था की गई है। इसके लिए प्रति माह 275 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। जबकि कार, जीप और वैन के लिए एक तरफ का शुल्क 70 रुपये निर्धारित है। स्थानीय वाहनों को एक तरफ के लिए 35 रुपये और 24 घंटे के लिए 105 रुपये देने होंगे। एक माह के लिए 2295 रुपये शुल्क के तौर पर निर्धारित हैं। एलसीबी, एलजीबी और मिनी बस को एक तरफ के 110 रुपये देने होंगे। आगे भी पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अलका हत्याकांड में जल्द होगा बड़ा खुलासा..किराएदार पर नृंशंस हत्या का शक
24 घंटे के लिए 165 रुपये और एक माह के लिए 3705 रुपये देने होंगे। साथ ही स्थानीय वाहन वालों को 55 रुपये चुकाने होंगे। ट्रक या बस 2 एक्सएल को एक तरफ के 235 रुपये, 24 घंटे के लिए 350 रुपये और एक महीने के लिए 7760 रुपये देने होंगे। कमर्शियल वाहन 3 एक्सएल को एक तरफ के 255 रुपये, 24 घंटे के लिए 380 रुपये और एक माह के लिए 8465 रुपये देने होंगे। स्थानीय वाहन वालों को 125 रुपये चुकाने होंगे। भारी निर्माण मशीनरी वाले वाहनों को एक तरफ के लिए 365 रुपये, 24 घंटे के लिए 550 रुपये और एक माह के लिए 12170 रुपये देने होंगे। बड़े आकार के वाहनों को एक तरफ के लिए 445 रुपये, 24 घंटे के लिए 665 रुपये और एक माह के लिए 14815 रुपये देने होंगे। स्थानीय वाहन को 220 रुपये चुकाने होंगे। बता दें कि देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर लच्छीवाला मणि माई मंदिर के पास टोल टैक्स बैरियर बनाया गया है। टोल के लिए 10 लाइन तैयार की गई हैं। जिसमें पांच आने और पांच जाने के लिए हैं। टोल पर हाईटेक कैमरे भी लगाए गए हैं।