उत्तराखंड हल्द्वानीRain and hail alert in Uttarakhand

उत्तराखंड: आज 9 जिलों में भारी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट..40 Km रफ्तार से बहेगी हवा

अतिवृष्टि के चलते गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक भारी तबाही हुई है। मौसम विभाग ने आज भी 9 जिलों कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई है। सतर्क रहें।

Uttarakhand rain: Rain and hail alert in Uttarakhand
Image: Rain and hail alert in Uttarakhand (Source: Social Media)

हल्द्वानी: पहाड़ में मौसम का बदला मिजाज लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। जगह-जगह बादल फटने की घटनाएं हो रही हैं। जिससे लोग बेहाल हैं। मंगलवार को जहां देवप्रयाग में बादल फटने की घटना हुई तो वहीं बुधवार को कुमाऊं के हल्द्वानी और कैंची धाम में अतिवृष्टि से भारी तबाही हुई है। हल्द्वानी के पीपलपोखरा में एक 24 वर्षीय युवक की पानी के तेज बहाव में बहने से मौत हो गई। कुल मिलाकर पहाड़ी इलाकों में अतिवृष्टि से जगह-जगह नुकसान हुआ है, लोग डरे हुए हैं। देहरादून में भी बारिश-आंधी के चलते बसंत बिहार, राजपुर, कारगी चौक समेत कई इलाकों में सड़कों पर पेड़ गिर गए। जिसके चलते यातायात भी बाधित रहा। बिजली लाइनों पर पेड़ गिरने की वजह से कई इलाकों की बिजली घंटों गुल रही। गुरुवार को राजधानी देहरादून में सुबह की शुरुआत हल्की बूंदाबांदी से हुई। राज्य के अन्य इलाकों में फिलहाल बादल छाए हुए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - सलाम दीपक पंत..SDRF के इस जांबाज ने 1 महीने में 2 बार किया प्लाज्मा का महादान
इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज बदला हुआ है। बुधवार को देहरादून और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश हुई। पर्वतीय इलाकों में कई जगह बर्फबारी होने की सूचना है। चलिए अब अगले 24 घंटों का पूर्वानुमान जान लेते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में राज्य के पर्वतीय इलाकों में बारिश के साथ ही बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को चार जिलों चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। जबकि टिहरी, देहरादून, नैनीताल, अल्मोड़ा और चंपावत जिले में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।